Saturday, May 11, 2024

राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने नोएडा में किया पोषण पखवाड़े का शुभारंभ,बेबी किट किये वितरित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रदेश भर में महिलाओं का कल्याण एवं बाल विकास को लेकर विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश की राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला द्वारा गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में विधिवत रूप से पोषण पखवाड़े का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर राज्यमंत्री  ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत नवजात बालिकाओं को बेबी किट का वितरण एवं कक्षा 10 की राज्य बोर्ड परीक्षा वर्ष 2022 के जनपद स्तरीय प्रथम 10 टॉपर बालिकाओं को सम्मान पत्र तथा विभिन्न लाभार्थी परक योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, पति की मृत्यु उपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस अवसर पर मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने अपने उदगार व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार  द्वारा महिलाओं के कल्याण एवं बाल विकास को लेकर विभिन्न लाभार्थी योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, जिनका सीधा लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने का कार्य  सरकार  द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारे  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलेट्स मोटे अनाज को काफी बढ़ावा दिया है, लोगों ने मोटे अनाज को अब प्रयोग में लाना बंद कर दिया था लेकिन प्रधानमंत्री द्वारा देशवासियों में मिलेट्स मोटे अनाज को ग्रहण करने की इच्छा शक्ति को जागृत किया है। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज को ग्रहण करने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में काफी वृद्धि होती है और यह हमें अनेक रोगों से बचाता है तथा गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी देता है।

इस अवसर पर मंत्री ने उपस्थित ग्राम प्रधानों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि उनके द्वारा एक टीम भावना के साथ कार्य करते हुए  मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही लाभार्थी परख योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए एवं उनका लाभ पात्र लाभार्थियों तक शत-प्रतिशत पहुंचाने में अपना भरपूर सहयोग प्रदान करें।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव एवं अन्य संबंधित अधिकारीगण तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय