Friday, March 22, 2024

मोदी ने की ऋषि सुनक, लूला डि सिल्वा से द्विपक्षीय मुलाकात

हिरोशिमा (जापान)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां जी-7 शिखर बैठक के इतर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डि सिल्वा से अलग अलग द्विपक्षीय मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के अनुसार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक में दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर जारी बातचीत में प्रगति का जायजा लेने सहित अपनी व्यापक रणनीतिक साझीदारी की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, उच्च शिक्षा, और लोगों से लोगों के संबंध जैसे व्यापक क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मोदी ने जी-20 में भारत की अध्यक्षता पर भी चर्चा हुई। मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली में प्रधानमंत्री सुनक को आने का न्यौता दिया।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के बाद मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डि सिल्वा से भेंट की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी। दोनों नेताओं ने इस वर्ष भारत ब्राज़ील राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ पर अपनी रणनीतिक साझीदारी की समीक्षा की तथा इसे और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की। विशेष रूप से रक्षा उत्पादन, व्यापार, फार्मास्यूटिकल्स, कृषि, डेयरी और पशुपालन और जैव-ईंधन और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्रों में। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं की एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने बहुपक्षीय मंचों में निरंतर सहयोग के महत्व और बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की लंबे समय से चली आ रही आवश्यकता पर बल दिया। श्री मोदी ने इस वर्ष सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति लूला डि सिल्वा को आमंत्रित किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
42,017SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय