Sunday, April 28, 2024

महंगाई को काबू में करने के लिए कई कदम उठाये गये हैं: मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार से निपटने, रिसाव रोकने और महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

श्री मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुये कहा कि महंगाई पर काबू पाने की कोशिश जारी है। देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए गये हैं और इस दिशा में प्रयास आगे भी जारी रहेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा “ पिछले कालखंड की तुलना में हमें सफलता भी मिली है लेकिन हम इतने संतोष नहीं कर सकते हैं। मेरे देशवासियों पर से महंगाई का बोझ कम से कम हो, इस दिशा में मुझे और भी कदम उठाने हैं और मेरा प्रयास निरंतर जारी रहेगा। मेरी सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के 10 करोड़ फर्जी लाभार्थियों को बाहर कर दिया।”

प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार को मिटाने की अपील करते हुये कहा कि गलत तरीके से कमाई गई संपत्तियों की जब्ती 20 गुना बढ़ गई है। उन्होंने नयी योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणायें करते हुये कहा “हम देश में 25000 जन औषधि केंद्र बनाने के लक्ष्य को लेकर काम करेंगे। जन औषधि केंद्रों ने लोगों, विशेषकर मध्यम वर्ग को नई शक्ति दी है। हम अगले महीने विश्वकर्मा जयंती के मौके पर ‘विश्वकर्मा योजना’ शुरू करेंगे। विश्वकर्मा योजना में 15 हजार करोड़ रुपये लगाएंगे। आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो, हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण पर लगाये हैं। कोरोना टीकाकरण पर 40 हजार करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं।

उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खातों में जमा किए गये हैं। हर घर में शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन पर दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए गये हैं। भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम दुनिया में तीसरे नंबर पर है। आज युवाओं ने दुनिया में पहले तीन स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत को स्थान दिला दिया है।

प्रधानमंत्री ने स्वयं सहायता समूहों की सराहना करते हुए कहा कि सरकार का लक्ष्य दो करोड़ ‘लखपति दीदी’ बनाने का है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय