Tuesday, April 16, 2024

रेलवे की 85 हजार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अहमदाबाद में भारतीय रेलवे की 85 हजार 457 करोड़ रुपए की 5960 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे जिसे दस हजार से अधिक स्थानों पर एक करोड़ से अधिक लोग देखेंगे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मोदी अहमदाबाद में आयोजित एक बड़े कार्यक्रम में वीडियो लिंक के माध्यम से 5960 स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। जिन परियोजनाओं का लोकार्पण होना है, उनमें साै सेक्शनों पर करीब 2500 किलोमीटर लंबी नयी लाइनें/ मल्टी ट्रैकिंग/ गेज़ परिवर्तन तथा डेढ़ हजार से अधिक ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ स्टाॅल, 2135 किलोमीटर विद्युतीकरण, 19 रेलवे वर्कशॉप/लोकोशेड, पिट लाइनें, कोचिंग डिपो आदि शामिल हैं। इसके अलावा दस नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का शुभारंभ किया जाएगा और चार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के मार्ग में विस्तार किया जाएगा। दो नयी एक्सप्रेस ट्रेनों का भी शुभारंभ होगा।

 

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने आज यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे के इतिहास में इतना व्यापक कार्यक्रम पहली बार आयोजित होने जा रहा है जिसमें प्रत्यक्ष एवं वीडियो लिंक के माध्यम से दस हजार से अधिक स्क्रीनों पर एक करोड़ से अधिक लोग जुड़ेंगे।

 

उन्होंने कहा कि समर्पित मालवहन गलियारे के पूर्वी भाग में साहनेवाल से न्यू खुर्जा के 401 किलोमीटर के खंड और पश्चिमी भाग में वडोदरा के पास न्यू मकरपुरा से न्यू घोलवड़ के बीच 244 किलोमीटर के खंड का भी लोकार्पण किया जाएगा। प्रधानमंत्री न्यू खुर्जा, न्यू साहनेवाल, न्यू सोननगर, न्यू रेवाड़ी, न्यू किशनगढ़, न्यू घोलवड़ और न्यू मकरपुरा से सात मालगाड़ियों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

 

महाप्रबंधक ने कहा कि इसके साथ ही 51 गतिशक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल, 2646 स्टेशनों पर डिजीटल कंट्रोल रूम, 80 सेक्शनों पर 1045 किलोमीटर मार्ग पर ऑटोमैटिक सिगनलिंग, 50 स्टेशनों पर प्रधानमंत्री जनौषधि केन्द्र, 975 स्थानों पर सौर ऊर्जा चालित स्टेशन एवं कार्यालय भवनों के साथ साथ 35 रेल कोच रेस्त्रां का भी उद्घाटन किया जाएगा।

 

जिन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरूआत की जा रही है उनमें – मैसुरु से एमजीआर चेन्नई सेंट्रल के बीच दूसरी वंदे भारत, अहमदाबाद से मुंबई दूसरी वंदे भारत, सिकदंराबाद से विशाखापट्नम दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, लखनऊ से देहरादून वंदे भारत, कालबुर्गी से सर एम विश्वेश्वरैया बेंगलुरु वंदे भारत, रांची से वाराणसी वंदे भारत, पटना से बारास्ता अयोध्या, लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना से न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत, पुरी से विशाखापट्नम वंदे भारत तथा खजुराहो से हज़रत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

 

 

अहमदाबाद से जामनगर वंदे भारत एक्सप्रेस को द्वारका तक, अजमेर से दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत को चंडीगढ़ तक, गोरखपुर लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रयागराज तक तथा तिरुवनंतपुरम कासरगोड़ वंदे भारत को मेंगलुरु तक बढ़ाया जा रहा है। इसके साथ ही आसनसोल से हटिया तथा तिरुपति से कोल्लम तक दो नयी यात्री गाड़ियों का भी शुभारंभ किया जाएगा।

Related Articles

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय