Friday, April 19, 2024

राष्ट्रीय डेंगू दिवस आज,“डेंगू को हराने के लिए साझेदारी का सहारा लें”

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। जनपद में मंगलवार (16 मई) को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा। राष्ट्रीय डेंगू दिवस की इस वर्ष की थीम ” डेंगू को हराने के लिए साझेदारी का सहारा लें” है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार शर्मा ने दी।

डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया- वर्ष 2016 से प्रति वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस” मनाया जाता है। उन्होंने बताया- निदेशक संचारी रोग उत्तर प्रदेश ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व जिला मलेरिया अधिकारियों को डेंगू दिवस मनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा साथ ही बताया जाएगा कि किस तरह मच्छरों को पनपने से रोका जाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने कहा- तापमान, बारिश और बदलती जलवायु परिस्थितियों के आधार पर वेक्टर बोर्न डिजीज में वृद्धि की प्रवृत्ति होती है, जो मच्छरों के प्रजनन के लिये अनुकूल होती है। इससे संचरण की तीव्रता व डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में वृद्धि होती है। उन्होंने कहा- मलेरिया विभाग का प्रयास इस संचरण चक्र को तोड़ने का होता है। उन्होंने कहा यह तभी संभव है जब सब मिल कर काम करेंगे। इसके लिए सामुदायिक सहभागिता जरूरी है।
उन्होंने कहा इस दिवस को मनाने का उद्देश्य अन्य विभागों एवं जनसामान्य से अपेक्षित सहयोग प्राप्त करना है। जनपद में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर हर रविवार मच्छर पर वार- लार्वा पर प्रहार कार्यक्रम को मजबूती प्रदान करते हुये अन्य विभागों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन व जनसामान्य की सहभागिता बढ़ाने और विद्यालयों में गोष्ठी, संदेश आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया- “राष्ट्रीय डेंगू दिवस से पूर्व समस्त बचाव नियंत्रण एवं उपचार के उपाय एवं डेंगू, चिकनगुनिया कार्य योजना वर्ष 2023 के अनुसार पूर्ण किये जाने के निर्देश शासन से प्राप्त हुए हैं। इसी क्रम में चिकनगुनिया रोगियों के लिए जनपद स्तर पर न्यूनतम 10 एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पांच शैया (बेड) की व्यवस्था की जाएगी। डेंगू एलाइजा जांच केन्द्र एसएसएच लैब क्रियाशील की जाएगी, रासायनिक वेक्टर नियंत्रण जैसे लार्विसाइडल का छिड़काव, मच्छर प्रजनन स्थलों का निरीक्षण व अनावश्यक जल पात्रों को खाली कराये जाने पर फोकस रहेगा।

डेंगू के लक्षण
तेज बुखार, बदन, सिर एवं जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना एवं उल्टी होना, आंख के पीछे दर्द, त्वचा पर लाल धब्बे या चकत्ते का निशान, नाक, मसूढ़ों से रक्तस्राव, काला मल का आना आदि डेंगू के लक्षण हैं। इस तरह के लक्षण हों तो अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र जाकर डेंगू की जांच अवश्य कराएं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय