Sunday, May 19, 2024

आईएनएस विक्रांत पर सोमवार से होगा नौसेना कमांडरों का सम्मेलन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। नौसेना कमांडरों का सम्मेलन भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर सोमवार से शुरू होगा। यह पहला मौका है जब कमांडरों के सम्मेलन का पहला चरण समुद्र में आयोजित किया जायेगा। इसमें सैन्य रणनीतिक स्तर के महत्वपूर्ण सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के साथ-साथ वरिष्ठ नौसैन्य अधिकारी आईएनएस विक्रांत के प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करेंगे। उद्घाटन सत्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नौसेना कमांडरों को संबोधित करेंगे।

इस वर्ष के सम्मेलन की खासियत है कि पहली बार कमांडर सम्मेलन भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर आयोजित किया जा रहा है। इस क्षेत्र में मौजूदा भू-रणनीतिक स्थिति के कारण नौसेना कमांडरों के इस सम्मेलन का अपना महत्व और प्रासंगिकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में नौसेना कमांडरों को संबोधित करेंगे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी नौसेना के कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे, ताकि तीनों सेनाओं के बीच राष्ट्र की रक्षा और भारत के राष्ट्रीय हितों के प्रति तालमेल को बढ़ाया जा सके। सम्मेलन के पहले दिन की गतिविधियों में समुद्र में ऑपरेशनल प्रदर्शन भी किये जाने की योजना है। नौसेना कमांडर भारतीय समुद्री हितों की चुनौतियों का समाधान करने के लिए नौसेना की तैयारी पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर. हरि कुमार नौसेना कमांडरों के साथ पिछले छह महीनों में भारतीय नौसेना के प्रमुख परिचालन, सामग्री, रसद, मानव संसाधन विकास, प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा करेंगे। साथ ही महत्वपूर्ण गतिविधियों के लिए भविष्य की योजनाओं पर विचार-विमर्श करेंगे। सम्मेलन के दौरान नौसेना कमांडरों को भारतीय नौसेना में निष्पादित ‘अग्निपथ योजना’ के बारे में अपडेट किया जाएगा। अग्निवीरों का पहला बैच 23 मार्च के अंत में आईएनएस चिल्का से पास आउट होने वाला है, जिसमें भारतीय सशस्त्र बलों की महिला अग्निवीरों का पहला बैच भी शामिल है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय