Saturday, May 18, 2024

विदेश में नेवी ऑफिसर, डॉक्टर और इंजीनियर बनकर करता था ठगी, गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। कभी नेवी अफसर तो कभी डॉक्टर या इंजीनियर बनकर इंस्टाग्राम के जरिए लड़कियों और महिलाओं को निशाना बना उनसे ठगी करने के मास्टरमाइंड को उसके एक सहयोगी के संग द्वारका जिला के साइबर सेल थाना पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया है। उनमें से एक नाइजीरिया का रहने वाला है और दूसरा दिल्ली का। इनके पास से 6 मोबाइल, लैपटॉप, एटीएम कार्ड बरामद किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी से धोखाधड़ी के 10 मामलों का खुलासा किया है, जो दिल्ली, उप्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और महाराष्ट्र के हैं।

डीसीपी एम हर्षवर्धन ने बताया कि 25 अक्टूबर को इससे संबंधित एक शिकायत द्वारका साइबर थाना में दर्ज कराई गई थी। जिसमें एक पीड़ित युवती ने बताया कि उसको अनजान इंस्टाग्राम के जरिए दोस्ती के लिए एक मैसेज रिसीव हुआ। मैसेज भेजने वाले ने अपने आप को नॉर्वे में इंजीनियर बताया। उसने बातचीत आगे बढ़ाकर शादी का प्रस्ताव दिया और उसके बाद उसने विदेश से गिफ्ट भेजने के बहाने कस्टम क्लीयरेंस के लिए चार्ज का भुगतान करने के लिए कहा। उसके बाद फिर आरोपित ने भारत आने के लिए फ्लाइट के टिकट के लिए पैसे मांगे। इस तरीके से उस युवती को बेवकूफ बनाकर 11 लाख 39 हजार रुपये ठग लिये।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस मामले को सुलझाने के लिए पुलिस टीम ने छानबीन शुरू की। टेक्निकल सर्विलांस की मदद से और जिस इंस्टाग्राम के जरिए मैसेज आया था उसकी जब जांच शुरू की और जिस बैंक अकाउंट में पैसे भेजे गए थे, इसकी विस्तृत छानबीन की तो मामले का खुलासा हुआ।

इस मामले में पुलिस ने चंद्र विहार इलाके से सुंदर सिंह को पकड़ा, जो ठगी का अमाउंट अपने अकाउंट में मंगवाता था। उससे जब पूछताछ हुई तो उसने बताया कि वह ग्रोसरी की शॉप चलाता है। वह एक नाइजीरियाई नागरिक के प्रस्ताव पर उसके साथ शामिल हो गया और कमीशन बेसिस पर अपने अकाउंट में पैसे मंगवाने लगा। उसके बदले उसे 10 प्रतिशत कमीशन मिलता था।

उसकी निशान देही पर नाइजीरियन ठग को भी पुलिस ने ट्रैप लगाकर गिरफ्तार किया। उससे जब पूछताछ हुई तो बताया कि वह अपना प्रोफाइल पिक्चर नेवी में सी इंजीनियर के रूप में बना कर लगाया हुआ था। उसने अलग-अलग प्रोफाइल के नाम से कई इंस्टाग्राम फेक आईडी बना रखी थी। लड़कियों को और महिलाओं को टारगेट करके उनसे ठगी करता था। कभी नेवी ऑफिसर बनता था, कभी डॉक्टर, कभी इंजीनियर और अपने आपको विदेश में ड्यूटी पर बताकर इंस्टाग्राम के जरिए दोस्ती करता था। फिर शादी का झांसा देकर गिफ्ट भेजने के बहाने लाखों की ठगी करता था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय