Friday, June 14, 2024

नौसेना की नई डिजाइन वाली वर्दी में टी-शर्ट, कैप, जैकेट शामिल

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना में पेश की गई नई डिजाइन वाली वर्दी और एक्‍सेसरीज सोमवार को नई दिल्ली में नौसेना कमांडरों के सम्मेलन के दौरान प्रदर्शित किए गए।

नए एक्‍सेसरीज बेहतर आराम, स्वच्छता और कार्यक्षमता के लिए हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इनमें उच्च अवशोषण टी-शर्ट, छद्मावरण टोपी और जैकेट, ऊंचे टखने वाले जूते और मेस/समारोहों के लिए राष्ट्रीय सादे पोशाक शामिल हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने इस द्वि-वार्षिक नौसेना कमांडर सम्मेलन में वरिष्ठ नौसेना नेतृत्व के साथ बातचीत की।

उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और समृद्धि के लिए सुरक्षित समुद्र सुनिश्चित करने में उच्च परिचालन गति बनाए रखने के लिए नौसेना की सराहना की।

उन्होंने 2047 तक पूरी तरह से आत्मनिर्भर बल बनने के लिए स्वदेशीकरण और नवाचार की दिशा में किए गए निवेश प्रयासों के लिए नौसेना की सराहना की, जिसका उदाहरण हाल ही में स्वदेशी स्टील्थ फ्रिगेट विंध्यगिरि और महेंद्रगिरि के लॉन्च के दौरान दिखा।

राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिपादित पांच प्रण के अनुरूप लगातार पहल करने के लिए नौसेना की सराहना की। उद्घाटन सत्र के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, डीआरडीओ सचिव डॉ. समीर वी. कामत और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, टैक्टिकल कम्युनिकेशंस, कॉम्बैट मैनेजमेंट सिस्टम, साइबर सिक्योरिटी, अंडरवाटर डोमेन अवेयरनेस और कॉम्बैट प्लेटफॉर्म इंटीग्रेशन के क्षेत्र में विशिष्ट प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने वाली भारतीय नौसेना की चल रही और नियोजित स्वदेशी परियोजनाओं को सम्मेलन में प्रदर्शित किया गया।

भट्ट ने कार्यक्रम के दौरान मैरीटाइम इंफ्रास्ट्रक्चर पर्सपेक्टिव प्लान (एमआईपीपी) 2023-37, आईआरएस नियम और विनियम हैंडबुक, फैमिली लॉगबुक और इलेक्ट्रॉनिक सर्विस डॉक्यूमेंट प्रोजेक्ट भी जारी किया।

उन्होंने कहा कि एमआईपीपी का लक्ष्य एक व्यापक परिप्रेक्ष्य योजना मॉडल के माध्यम से अगले 15 वर्षों में नौसेना के बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं को सिंक्रनाइज़ और पूरा करना है। योजना दस्तावेज़ टिकाऊ बुनियादी ढांचे के निर्माण पर भारत सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है, और इसमें पीएम गति शक्ति परियोजना, आपदा लचीलापन, नेट ज़ीरो में संक्रमण, सहित अन्य पर व्यापक नीति निर्देशों के अनुपालन के लिए मुख्य बातें शामिल हैं।

नौसेना लड़ाकों के निर्माण और वर्गीकरण के लिए आईआरएस नियम और विनियम हैंडबुक को तकनीकी प्रगति और आत्मनिर्भरता को पूरा करने के लिए 2015 के पिछले संस्करण से संशोधित किया गया है। उन्होंने कहा, नई नियम पुस्तिका नौसेना जहाज निर्माण उद्योग में आत्मनिर्भरता का प्रतिनिधित्व करती है।

भारतीय नौसेना के रक्षा नागरिक कर्मियों के लिए पारिवारिक लॉगबुक नौसेना के नागरिक कर्मियों के परिवारों के संदर्भ के लिए एक व्यक्तिगत वित्तीय रिकॉर्ड बुक है, जो बीमा, ऋण, निवेश आदि पर महत्वपूर्ण वित्तीय जानकारी प्रदान करती है।

सीएनएस एडमिरल आर हरि कुमार ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में इस बात पर प्रकाश डाला कि “देश की समुद्री शक्ति के एक उपकरण के रूप में हमें अपने रास्ते में आने वाले प्रत्येक मिशन और प्रत्येक कार्य को पूरा करना चाहिए। दूसरा, हमें मिशन ‘सागर’ के दृष्टिकोण के अनुसरण में हिंद महासागर क्षेत्र और उससे आगे हैवी लिफ्टिंग के लिए तैयार रहना चाहिए। तीसरा, हमें अपने आस-पास हो रहे बड़े सामाजिक परिवर्तनों को अपनाना चाहिए। चौथा, हम भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए संयुक्त और एकीकृत होकर आगे बढ़ने के लिए सीडीएस और अन्य दो सैन्‍य बलों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय