Monday, May 20, 2024

कभी नहीं सोचा था कि मेरी विश्व कप यात्रा सिर्फ एक मैच खेलने के साथ समाप्त हो जाएगी: अश्विन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनकी विश्व कप यात्रा सिर्फ एक मैच खेलने के साथ समाप्त हो जाएगी।

अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घरेलू मैदान – चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत का पहला लीग मैच खेला, जिसमें उन्होंने अपने निर्धारित दस ओवर के कोटे में 34 रन देकर एक विकेट लिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा,”कभी नहीं सोचा था कि विश्व कप में मेरी दौड़ चेन्नई में एक मैच खेलने के बाद खत्म हो जाएगी, क्योंकि मैं अच्छी लय के साथ गेंदबाजी कर रहा था। धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ मेरी वापसी होनी थी, हार्दिक को दिल तोड़ने वाली चोट लगी थी। हार्दिक पांड्या एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे समझिए क्योंकि हमारे पास उनकी जगह लेने के लिए कोई ऑलराउंडर नहीं था। ”

अश्विन ने भारत के खिलाफ एकदिवसीय विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की जीत की सराहना की और इसका श्रेय बैगी ग्रीन्स के रिकॉर्ड-विस्तारित छठे खिताब को अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शिखर मुकाबले में दिखाए गए उनके असाधारण सामरिक कौशल को दिया।

लीग चरण के पहले दो मैचों में हार के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार आठ मैच जीते, फ़ाइनल उन्होंने ट्रैविस हेड की 137 रनों की मास्टरक्लास पारी की बदौलत छह विकेट से जीता।

अश्विन फाइनल में पैट कमिंस के “सामरिक मास्टरक्लास” से बहुत प्रभावित हुए क्योंकि कमिंस ने श्रेयस अय्यर और विराट कोहली के दो महत्वपूर्ण विकेट लिए।

अश्विन ने कहा, “फ़ाइनल कमिंस द्वारा एक सामरिक मास्टरक्लास था, उनके पास एक ऑफ-स्पिनर के समान 4-5 क्षेत्ररक्षण सेटअप था, जो स्टंप लाइन को हिट करता था – उन्होंने बल्लेबाजों को ड्राइव करने की अनुमति नहीं देते हुए स्टंप लाइन की ओर 6 मीटर के निशान में केवल 3 गेंदें फेंकी – उन्होंने बिना मिड-ऑफ के ऑल-ओवर गेंदबाजी की, जो एक मास्टरक्लास है। ”

अश्विन को भी उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया परंपरा पर कायम रहेगा और पहले बल्लेबाजी करेगा, लेकिन उन्होंने अपने फैसले से सभी को चौंका दिया। उन्होंने कहा कि टॉस के लिए ऑस्ट्रेलिया की पसंद पिच की काली मिट्टी के विश्लेषण पर आधारित थी, जो शाम को बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होती है।

“मैं स्पष्ट कर दूं, ऑस्ट्रेलिया नियति या भाग्य के कारण नहीं जीता। फाइनल में वे सामरिक रूप से उत्कृष्ट थे। मैंने फ़ाइनल में उनके प्रदर्शन को अत्यंत आकर्षण के साथ देखा। ऑस्ट्रेलिया और पैट कमिंस ने मुझे धोखा दिया। मैंने सोचा था कि अगर ऑस्ट्रेलिया टॉस जीतता है तो वह पहले बल्लेबाजी करेगा, क्योंकि ऐतिहासिक रूप से, ‘टॉस जीतना और बल्लेबाजी करना’ ऑस्ट्रेलियाई परंपरा रही है। फाइनल के लिए इस्तेमाल किया गया विकेट अहमदाबाद की धरती का नहीं, बल्कि ओडिशा का था। अश्विन ने कहा, ”यह उस तरह का विकेट था जो ज्यादा नहीं टूटेगा।”

पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहे जाने के बाद भारत 240 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कड़ी लाइन और ऑफ के बाहर अच्छी लाइन लेंथ के साथ शीर्ष पर थे।

ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ तिकड़ी ने सात विकेट लिए, जिनमें से तीन मिचेल स्टार्क को और दो-दो विकेट कमिंस और जोश हेज़लवुड को मिले। पावरप्ले में लाए गए ग्लेन मैक्सवेल रोहित शर्मा का अहम विकेट लेने में कामयाब रहे, जिन्होंने एक बार फिर भारत को रोमांचक शुरुआत दी।

अश्विन ने मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली के साथ अपनी बातचीत को भी याद किया और कहा: “मेरी पारी के मध्य के दौरान जॉर्ज बेली के साथ बातचीत हुई थी, मैंने उनसे पूछा कि आप लोग हमेशा की तरह पहले बल्लेबाजी क्यों नहीं करते – उन्होंने जवाब दिया, हमने यहां आईपीएल और द्विपक्षीय श्रृंखलाएं बहुत खेली हैं – लाल मिट्टी विघटित होती है लेकिन काली मिट्टी नहीं और यह रोशनी के नीचे बेहतर हो जाती है – लाल मिट्टी पर ओस का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन काली मिट्टी में दोपहर में अच्छा मोड़ आता है और फिर रात में यह कंक्रीट बन जाएगी – यह हमारा अनुभव है। ”।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय