Saturday, June 29, 2024

घने कोहरे के साथ नए साल का स्वागत : राजस्थान के 12 जिलों में सर्दी और कोहरे का अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में नव वर्ष की की शुरुआत कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के साथ हुई है। जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई जिलों में सोमवार अलसुबह घना कोहरा छाया रहा। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, करौली, धौलपुर में दिन-रात में सर्दी एक जैसी पड़ने लगी है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए राजस्थान के सात जिलों में तेज कोल्ड डे (शीतदिन) का अलर्ट दिया है। जबकि, 12 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट दिया गया है।

जयपुर में रविवार सीजन का सबसे ठंडा दिन और सबसे ठंडी रात रही। कल यहां दिन का अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार सुबह ग्रामीण इलाकों में घना कोहरा रहा। कोहरे के साथ ही सर्द हवा चलने से ठिठुरन रही। इससे पहले रात में भी जयपुर में सर्द हवा चलने से तेज सर्दी रही। मौसम विभाग ने यहां अगले चार-पांच दिन शीतलहर चलने और कोल्ड-डे की स्थिति की संभावना जताई है। पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में सोमवार को लगातार दूसरे दिन भी तापमान जमाव बिंदु पर रहा। आबू की वादियों में बर्फ की हल्की परत जमी रही। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ के अलावा सीकर, झुंझुनूं, चूरू समेत कई जिलों में आज सुबह घना कोहरा रहा। यहां विजिबिलिटी 100 मीटर से कम रही। इधर भरतपुर, करौली, धौलपुर भी कोहरे की चपेट में रहे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राज्य के कई शहरों में कोल्ड-डे की स्थिति है। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, करौली, धौलपुर में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। कल सबसे ठंडा दिन गंगानगर में रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस कम रहा। हनुमानगढ़ में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 12.6, करौली में 14.1 और धौलपुर में 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इधर बीकानेर में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस सप्ताह राजस्थान में तेज सर्दी रहेगी। सुबह-शाम के अलावा दिन में भी कोल्ड-डे की कंडीशन रहेगी। मौसम विभाग ने आज अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं और हनुमानगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी तरह कल (मंगलवार) चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़, टोंक, सीकर, सवाई माधोपुर, करौली, कोटा, धौलपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा, अलवर में भी कोहरा रहने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

शेखावाटी इलाके में नया साल घने कोहरे व ठिठुराने वाली ठंड के साथ आया। पूरे अंचल में छाए कोहरे से सुबह तो 40 से 50 मीटर दूर देखना भी दूभर हो गया। हवा में नमी के साथ बढ़ी सर्दी ने भी आमजन को कंपा दिया। जिसका असर लोगों की दिनचर्या पर भी नजर आया। लोग देर तक रजाई में दुबके रहे। जो बाहर निकले वे भी गर्म कपड़ों में लदे और यहां- वहां अलाव का जुगाड़ कर सर्दी से बचते दिखे। कोहरे के चलते घटी दृश्यता ने वाहन चालकों को भी खासा परेशान किया। हेडलाइट चालू रखने पर भी रास्ता साफ नहीं दिखने पर ज्यादातर वाहन चालकों ने वाहन होटल-ढाबों व रास्ते किनारे ही खड़े कर दिए। धुंध छंटने के बाद ही वाहनों ने गति पकड़ी। तापमान की बात करें तो सोमवार को बादलों की वजह से न्यूनतम तापमान जरूर 1.4 डिग्री बढ़कर 8.4 डिग्री बढ़ गया। मौसम विभाग के अनुसार कोहरे का असर अंचल में आगे भी जारी रहने के आसार हैं। इस बीच नम हवाओं के साथ सर्दी का असर कायम रहेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय