Monday, April 29, 2024

न्यूजक्लिक केस:  प्रबीर की कस्टडी 2 नवंबर तक बढ़ी,पटियाला हाउस कोर्ट का फैसला

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने न्यूज़क्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और वेबसाइट के मानव संसाधन (एचआर) प्रमुख अनिल चक्रवर्ती को उनके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) मामले में नौ दिनों के लिए दिल्ली पुलिस की हिरासत में भेज दिया।

पटियाला हाउस कोर्ट की अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश हरदीप कौर ने कहा कि पुरकायस्थ और चक्रवर्ती को अब 2 नवंबर को अदालत में पेश किया जाएगा। पुरकायस्थ और चक्रवर्ती 10 अक्टूबर से न्यायिक हिरासत में हैं। उन्हें 3 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था और शुरुआत में सात दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। बाद में, उन्हें 20 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया, जिसे बाद में 25 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जैसे ही आज न्यायिक हिरासत समाप्त हुई, दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्हें संरक्षित गवाहों और बरामद इलेक्ट्रॉनिक सामग्री से सामना कराने के लिए आरोपियों की हिरासत की जरूरत है। अतिरिक्त लोक अभियोजक (एपीपी) अतुल श्रीवास्तव पुलिस की ओर से पेश हुए और अदालत को बताया कि उन्हें आगे की हिरासत मांगने का अधिकार है और इसलिए, वे इसका प्रयोग कर रहे हैं। इस बीच, वकील अर्शदीप सिंह खुराना पुरकायस्थ की ओर से पेश हुए और कहा कि पहले दिन बड़ी साजिश का पता लगाने का आधार भी लिया गया था, और दूसरे रिमांड पर परीक्षण बहुत अधिक है। उन्हें यह दिखाने की ज़रूरत है कि उन्हें कौन सी नई चीज़ खोजनी है। उन्होंने जोर देकर कहा कि वे जो कुछ भी पुलिस हिरासत में करना चाहते हैं वह न्यायिक हिरासत में भी किया जा सकता है।

दलीलें सुनने के बाद, एएसजे कौर ने न्यायिक हिरासत के लिए पुलिस के अनुरोध को स्वीकार कर लिया। एफआईआर के अनुसार, आरोपियों ने अवैध रूप से विदेशी फंड में करोड़ों रुपये प्राप्त किए और इसे भारत की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा को बाधित करने के इरादे से तैनात किया।

यह आरोप लगाया गया था कि कथित तौर पर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रचार विभाग के एक सक्रिय सदस्य नेविल रॉय सिंघम ने संस्थाओं के एक जटिल नेटवर्क के माध्यम से धोखाधड़ी से धन का निवेश किया था। पुरकायस्थ और चक्रवर्ती ने अपनी गिरफ्तारी, रिमांड और यूएपीए के तहत उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को चुनौती देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया था। पुरकायस्थ और चक्रवर्ती ने हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. उनकी अपील पर 30 अक्टूबर को सुनवाई होनी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय