Wednesday, October 23, 2024

नोएडा-ग्रेनो के बीच एनएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों पर शुरू की पावर बैंक की सुविधा

नोएडा। नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन मेट्रो में मोबाइल-लैपटॉप चार्ज करने के लिए आज से सभी मेट्रो स्टेशन पर पावर बैंक मिलने शुरू हो गए हैं। इस सुविधा का शुभारंभ आज सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम ने किया।
यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने कमर कस ली है। आज से नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन मेट्रो में मोबाइल-लैपटॉप चार्ज करने के लिए सभी मेट्रो स्टेशन पर पावर बैंक मिलने शुरू हो गए। पावर बैंक लेने वाले यात्रियों को इस सुविधा के लिए समयानुसार 50 रुपये से लेकर 999 रुपये तक किराये का भुगतान करना होगा। इसके बाद मेट्रो स्टेशन पर लगाई गई मशीनों पर अपने मोबाइल से स्कैन कर पावर बैंक लिया जा सकेगा।
एनएमआरसी अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर तीन पावर बैंक मशीनें लगाई गई हैं। प्रत्येक मशीन की क्षमता 24 पावर बैंक की है। इसमें 12 चार्ज और 12 उपयोग के बाद वाले पावर बैंक रखे जा सकेंगे। यात्री जब पावर बैंक जमा करेगा तो मशीन में उसकी चार्जिंग शुरू हो जाएगी। एक्वा लाइन पर 21 स्टेशन हैं। सुविधा का ट्रायल किया गया जो सफल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि लोगों को यह पावर बैंक सीधे किराये पर दिए जाएंगे। एक दिन के लिए 50 रुपये का किराया देना होगा। अधिकतम 999 रुपये किराया रहेगा।
पावर बैंक का प्रयोग होने के बाद वह इस लाइन के किसी भी स्टेशन पर उसको जमा किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कियह पावर बैंक सिर्फ मेट्रो स्टेशनों पर लगी मशीन में ही चार्ज होंगे। इसलिए अगर जानबूझकर चोरी के इरादे से कोई घर ले गया तो उसके किसी काम का नहीं होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय