Wednesday, June 26, 2024

हर प्रोजेक्ट के लिए तय हो नोडल अधिकारी, हफ्ते में मिले प्रगति रिपोर्ट : सीएम योगी

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हर प्रोजेक्ट के लिए एक नोडल अधिकारी तय हो और उनसे साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट ली जाए। हर प्रोजेक्ट के वरिष्ठ अधिकारी 15 दिन में समीक्षा करे, साथ ही परियोजनाओं की प्रगति को लेकर महीने में एक बार जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की जाए। हर परियोजना की एक समय सीमा तय होती है। उसे उसी अवधि में सही ढंग से उसे पूरा किया जाए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सीएम योगी ने शनिवार को जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ गोरखपुर के एनेक्सी भवन में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान सीएम ने लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, नगर निगम, जल निगम, जीडीए, गीडा समेत विभिन्न विभागों की परियोजनाओं के अपडेट की प्रगति की जानकारी ली। सीएम ने कहा कि जिन विकास परियोजनाओं के लिए जमीनों का अधिग्रहण किया गया है, वहां जमीन की रजिस्ट्री में तेजी लाई जाए और मुआवजा वितरण भी जल्द से जल्द किया जाए। इसमें किसी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं होगी। निर्माण कार्य को समय पर और गुणवत्ता के साथ पूरा करने के लिए एक नोडल अधिकारी को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी जाए।

 

नोडल अधिकारी हर सप्ताह की प्रगति की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को उपलब्ध कराएं। सभी परियोजनाओं की मॉनिटरिंग करने के लिए जनप्रतिनिधियों की भागीदारी भी होनी चाहिए। अधिकारी हर महीने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें विकास कार्यों की प्रगति से अवगत कराएं, उनसे मिलने वाले सुझावों पर भी ध्यान दें। सीएम योगी ने कहा कि बारिश का समय करीब है। ऐसे में यह सुनिश्चित करना होगा कि बारिश होने पर कहीं भी जलभराव न होने पाए।

 

जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में काफी अच्छा काम हुआ है, इसे लगातार किये जाने की जरूरत है। सीएम ने समय रहते सभी नालों की सफाई का काम पूरा करने का भी आदेश दिया है। बाढ़ बचाव से जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने कहा बाढ़ बचाव के कार्यों में और तेजी लाई जाए। अधिकारी, जनप्रतिनिधियों को साथ ले जाकर बांधों की स्थिति का जायजा लें। बेहतर कार्य के लिए उनसे सुझाव भी लें। सीएम ने अधिकारियों से कहा कि पेयजल, स्वच्छता और अन्य नागरिक सुविधाओं पर संवेदनशीलता से ध्यान दें। शहरों और गांवों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। नागरिकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारी जनता दर्शन में नियमित और संवेदनशील ढंग से सुनवाई करें।

 

आईजीआरएस पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण करने के साथ शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लें। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यह चेतावनी भी दी कि नागरिक समस्याओं के निस्तारण में ढील अधिकारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने के लिए हर महीने रोजगार मेले का आयोजन करने के निर्देश भी दिए।

 

कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति बरकरार रहनी चाहिए। माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रहनी चाहिए। सीएम ने बकरीद पर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने, सड़क पर नमाज न होने देने की हिदायत देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी की धार्मिक भावनाएं आहत न हों।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय