Tuesday, June 11, 2024

नोएडा सीईओ ने डाॅग शेल्टर का किया लोकापर्ण, लावारिस कुत्तों को मिला अपना घर

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम ने मंगलवार को सेक्टर-34 में नव निर्मित डाॅग शेल्टर का लोकापर्ण किया। इस दौरान प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि लावारिस या आवारा कुत्ते जो बीमार हैं या व्यवहार संबंधी समस्याओं व आक्रामकता से ग्रस्त हैं, उन्हें इन आश्रयों में भेजा जाएगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नव निर्मित डाॅग शेल्टर का लोकापर्ण करने के बाद नोएडा सीईओ ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा क्षेत्र के आक्रामक, काटने वाले, घायल कुत्ते के उपचार के लिए सेक्टर-34, 50, 93बी एवं 135 में 4 डाॅग शेल्टरों के संचालन के लिए 2 एजेन्सी मैसर्स हाउस ऑफ स्ट्रे एनिमल्स तथा मैसर्स वसुंधरा एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट एंड पीपल फॉर का चयन किया गया है। इन शेल्टर आवारा कुत्तों को प्राथमिक उपचार, एंटी रेबीज टीकाकरण, प्रशिक्षण, खाने-पीने की व्यवस्था तथा उनके सोने एवं घुमने का प्रावधान किया गया है।

 

उन्होंने बताया कि वसुंधरा एनिमल वेलफेयर को सेक्टर-34 एवं 50 में डाॅग शेल्टर संचालन का कार्य आवंटित किया गया है, जिसके अन्र्तगत आज से सेक्टर-34 में डाॅग शेल्टर का संचालन प्रारम्भ किया गया है। उन्होंने बताया कि सेक्टर-135 में बने डाॅग शेल्टर का का संचालन आगामी 20 जून से प्रारम्भ कर दिया जायेगा तथा शेष 2 डाॅग शेल्टर का कार्य माह-अगस्त 2024 में प्रारम्भ किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इन डाॅग शेल्टर से नोएडा के निवासियों के लंबे समय से चली आ रही मांग को ध्यान में रखते हुए आक्रामक व काटने वाले कुत्ते को प्रशिक्षित कर उन्हें घर के अनुकूल बनाया जायेगा तथा इस शेल्टर के आस-पास के सेक्टरों एवं ग्रामों के समस्त स्ट्रीट डाॅग का प्रतिवर्ष एंटी रेबीज टीकाकरण का कार्य चयनित एजेन्सियों द्वारा उक्त सेक्टर के आरडब्ल्यूए के साथ समन्वय कर किया जायेगा। के दौरान अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय खत्री, उप महाप्रबन्धक/वरिष्ठ परियोजना अभियन्ता-जन स्वास्थ्य एसपी सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय