Sunday, April 28, 2024

अब गंगाजल पर भी GST वसूलेगी मोदी सरकार,Online खरीदने पर देना होगा 18 प्रतिशत GST

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। नवरात्र के दौरान लोगों को अपने घरों में गंगाजल छिड़कने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। डाकघरों से मिलने वाले गंगाजल पर अब 18 फीसदी जीएसटी लगा दिया गया है। अब लोगों को 30 रुपये में मिलने वाली 250 मिलीलीटर की बोतल के लिए 35 रुपये चुकाने होंगे, गंगा जल पर भी लगेगा जीएसटी केंद्र सरकार की गंगाजल आपके द्वार योजना 2016 में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य लोगों को आसानी से गंगाजल उपलब्ध कराना और डाकघर का राजस्व बढ़ाना था। शुरुआत में, ऋषिकेश और गंगोत्री से आने वाले 200 और 500 मिलीलीटर गंगा जल की कीमत क्रमशः 28 रुपये और 38 रुपये थी।

18 फीसदी जीएसटी लगेगा वर्तमान में डाक विभाग गंगोत्री से 250 मिलीलीटर गंगा जल की बोतल उपलब्ध करा रहा है, जिसकी कीमत 30 रुपये है। 18 फीसदी जीएसटी लागू होने के बाद अब इसकी कीमत 35 रुपये हो गई है. डाक विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सर्किल देहरादून से आदेश जारी होने के बाद बढ़ी कीमत पर गंगाजल उपलब्ध कराया जा रहा है। ऑनलाइन ऑर्डर पर 125 रुपये का भुगतान करना होगा ऑनलाइन गंगा जल ऑर्डर करने पर प्रति बोतल 125 रुपये का खर्च आएगा। यदि आप भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट से गंगा जल खरीदते हैं, तो स्पीड पोस्ट शुल्क के साथ गंगोत्री गंगा जल की 250 मिलीलीटर की एक बोतल 125 रुपये में, दो बोतलें 210 रुपये में और चार बोतलें 345 रुपये में उपलब्ध होंगी। ऑर्डर देने के बाद डाकिया इसे आपके घर पहुंचा देगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अब केवल गंगोत्री का जल उपलब्ध है हल्द्वानी योजना के तहत डाक विभाग पहले गंगोत्री और ऋषिकेश को पानी उपलब्ध करा रहा था। पिछले तीन वर्षों से केवल गंगोत्री जल उपलब्ध कराया जा रहा है। गंगा का स्रोत होने के कारण इसे सबसे शुद्ध गंगा जल माना जाता है। धार्मिक अनुष्ठानों में गंगाजल का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाता है। डाक विभाग लोगों के घरों तक गंगा जल पहुंचा रहा है, लेकिन पहले लोगों को इसके लिए मीलों दौड़ना पड़ता था। देहरादून सर्किल से गंगात्री गंगा जल की 250 मिलीलीटर की बोतल 35 रुपये में 18% जीएसटी के साथ उपलब्ध कराने का आदेश प्राप्त हुआ है, जिसकी सूचना सभी डाकघरों को दे दी गई है। जिसके बाद अब डाकघर में गंगाजल 35 रुपये अतिरिक्त कीमत पर मिलेगा।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय