Friday, March 29, 2024

अब अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को कर पाएंगे ट्रैक, नया पोर्टल हुआ लॉन्च

नई दिल्ली। संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को लाखों लोगों को उनके खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करने के उद्देश्य से संचार साथी पोर्टल www.sancharsaathi.gov.in लॉन्च किया। इस पोर्टल की मदद से उपयोगकर्ता अपने सिम कार्ड नंबर तक भी पहुंच सकते हैं और अगर किसी को मालिक की आईडी के जरिए सिम का उपयोग करते हुए पाया जाता है तो उसे ब्लॉक कर सकते हैं।

लॉन्च पर अपने संबोधन में वैष्णव ने कहा कि तीन सुधार- सीईआईआर (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर), नो योर मोबाइल कनेक्शन और एएसटीआर (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड फेशियल रिकॉग्निशन पावर्ड सॉल्यूशन फॉर टेलीकॉम सिम सब्सक्राइबर वेरिफिकेशन) पेश किए गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सीईआईआर चोरी/खोए हुए मोबाइल को ब्लॉक करने के लिए है, जबकि अपने मोबाइल कनेक्शन को जानने के लिए आपके नाम पर पंजीकृत मोबाइल कनेक्शन को जानना है और एएसटीआर धोखेबाज ग्राहकों की पहचान करने में मदद करेगा।

मंत्री ने कहा कि मोबाइल फोन के दुरुपयोग से पहचान की चोरी, जाली केवाईसी, बैंकिंग धोखाधड़ी जैसी विभिन्न धोखाधड़ी हो सकती है। उन्होंने कहा, “इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए इस पोर्टल को विकसित किया गया है। उपयोगकर्ता सुरक्षा भी दूरसंचार विधेयक के मसौदे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।”

मंत्री ने कहा, “संचार साथी पोर्टल का उपयोग करके 40 लाख से अधिक फर्जी कनेक्शनों की पहचान की गई है और 36 लाख से अधिक कनेक्शन अब तक काटे जा चुके हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
42,811SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय