Friday, April 26, 2024

फॉस्फेट, पोटाश वाले उर्वरकों पर रबी सीजन के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दर तय

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली- केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने चालू रबी सीजन के लिए फॉस्फेट और पोटाशयुक्त (पीएंडके) उर्वरकों पर पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) दरें तय करने के उर्वरक विभाग के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को इस निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि इस रबी सीजन के लिए नाइट्रोजन पर सब्सिडी की दर प्रति किलो 47.20 रुपये दी जाएगी, इसके अलावा फास्फोरस पर 20.82 रुपये, पोटास पर 2.38 रुपये और सल्फर पर 1.89 रुपये किलो की दर से सब्सिडी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार अतंरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में वृद्धि के प्रभाव से अपने किसानों को बचाने के लिए इन उर्वरकों पर सब्सिडी जारी रखेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सब्सिडी की ये दरें इस वर्ष पहली अक्टूबर से अगले वर्ष 31 मार्च तक के लिए हैं।

सरकार ने कहा है, “आगामी रबी सीजन 2023-24 में पोषक तत्व आधारित सब्सिडी पर 22,303 करोड़ रुपये का व्यय होने का अनुमान है।”

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा गया है कि फॉस्फेट और पोटाशयुक्त उर्वरकों पर यह सब्सिडी रबी के लिए अनुमोदित दरों के आधार पर प्रदान की जाएगी ताकि किसानों को किफायती मूल्यों पर इन उर्वरकों की उपलब्धता सुचारू रूप से सुनिश्चित की जा सके। सरकार ने कहा है कि उर्वरकों और संबंधित सामग्रियों के अंतर्राष्ट्रीय मूल्यों में अभी हाल के रूझानों को ध्यान में रखते हुए फॉस्फेट और पोटाशयुक्त उर्वरकों पर सब्सिडी को युक्तिसंगत बनाया गया है।

सरकार उर्वरक निर्माताओं/आयातकों के माध्यम से किसानों को रियायती कीमतों पर 25 ग्रेड का पीएंडके उर्वरक उपलब्ध करा रही है। पीएंडके उर्वरकों पर सब्सिडी एनबीएस योजना के तहत पहली अप्रैल 2010 से लागू है।

श्री ठाकुर ने कहा कि सरकार अपने किसान हितैषी सोच के अनुरूप अपने देश के किसानों को किफायती मूल्यों पर पीएंडके उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय