Saturday, May 11, 2024

चुनाव में सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करें पर्यवेक्षक: मुख्य निर्वाचन आयुक्त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनावों से पहले सभी पर्यवेक्षकाें को देश भर में स्वतंत्र, निष्पक्ष, भय और प्रलोभन मुक्त चुनाव के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में तैनात किए जाने वाले पर्यवेक्षकों के लिए सोमवार को एक ब्रीफिंग का आयोजन किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी पर्यवेक्षकों को उनकी महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाते हुए उन्हें स्वतंत्र, निष्पक्ष, भय और प्रलोभन मुक्त चुनाव के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आयोग के प्रतिनिधियों के रूप में पर्यवेक्षकों से अपेक्षा की जाती है कि वे पेशेवर ढंग से कार्य करें और उम्मीदवारों सहित सभी हितधारकों के लिए सुलभ रहें। पर्यवेक्षकों को आचरण में सख्त लेकिन विनम्र रहने का निर्देश दिया गया। उन्होंने उनसे मतदान केंद्रों का दौरा करने और इलाकों की जानकारी लेने तथा संवेदनशील क्षेत्रों का जायजा लेने को कहा।

विज्ञान भवन में हाइब्रिड मोड में आयोजित ब्रीफिंग में अनेक नौकरशाहों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ भारतीय राजस्व सेवा और कुछ अन्य केंद्रीय सेवाओं के अधिकारियों के 2150 से अधिक अधिकारियों ने भाग लिया। कुछ अधिकारी अपने-अपने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के कार्यालय से वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल हुए। आगामी चुनावों के लिए लगभग 900 सामान्य पर्यवेक्षक, 450 पुलिस पर्यवेक्षक और 800 व्यय पर्यवेक्षक तैनात किए जा रहे हैं।

कुमार ने कहा कि आयोग ने सभी परिपत्रों को फिर से तैयार किया है और मैनुअल तथा हैंडबुक को अद्यतन किया है जो आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि क्या करें और क्या न करें की चेकलिस्ट के साथ-साथ विभिन्न अधिकारियों की भूमिकाओं और कार्यों के आधार पर हैंडबुक और मैनुअल तैयार किए गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय