Saturday, May 11, 2024

गांधी जयन्ती समारोह के दिन सभी दफ्तरों में फहराया जाए तिरंगा, अफसरों ने बनाई रणनीति

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जिला पंचायत सभाकक्ष में 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयन्ती समारोह के आयोजन हेतु अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर पूर्व की भाति इस वर्ष भी 2 अक्टूबर 2023 को गांधी जयन्ती समारोह पर सभी सरकारी व अर्ध सरकारी कार्यालयों, विद्यालयो पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाये।

उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों विद्यालयो और दूसरी संस्थाओं के किसी बडे कक्ष या हॉल मे किसी वरिष्ठ अधिकारी प्रधानाचार्य या अध्यक्ष द्वारा प्रात: 8 बजे महात्मा गांधी के एक बडे चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया जाये और उसके बाद गांधी के जीवन संघर्ष ओर उनकी देश सेवा उनके जीवन मूल्यो पर प्रकाश डाला जाये। गाँधी की ग्राम स्वराज्य की अवधारणा के अनुसार गांवों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने तथा मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराने के साथ ही ग्रामवासियों में सच्चरित्रता, सादगी तथा स्वावलम्बन की भावना उत्पन्न की जाये।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दिशा में शासन की पारदर्शिता नीति और इस सम्बन्ध में किये गये अभिनव एवं सार्थक प्रयासों से भी जनसाधारण को अवगत कराया जाये। सादा जीवन उच्च विचार, मितव्ययिता, नैतिकता, भाईचारा तथा सर्वधर्म समभाव जैसे आदर्श जीवन-मूल्यों को अपनाने की प्रेरणा दी जाये। उन्हें यह भी समझाया जाये कि देश को कमजोर करने वाली शक्तियों से सावधान रहते हुए राष्ट्रीय अस्मिता की रक्षा करना हम सब का पुनीत कर्तव्य है, जिसका संकल्प आज के दिन दोहराया जाना चाहिए। पंथ-निरपेक्ष की मूल अवधारणाओं पर प्रकाश डालते हुए लोगों को प्ररेणा दी जाये कि देश और समाज का निर्माण प्रेम तथा सद्भाव से होता है, घृणा से नहीं, मेल-जोल से होता है, बैर-भाव से नहीं, एक-दूसरे के धर्म का आदर करने से होता है, अनादर से नहीं।

उन्होने डीआईओएस व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को तहसील व ब्लॉक स्तर पर प्रभात फेरी कराये जाने के निर्देश दिये। बैठक मे जिला क्रीडाधिकारी को भी कार्यक्रम हेतु निर्देश दिये गये। सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत, जनपद मड्डे स्थापित महापुरुषों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेड्ड। समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायत द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया जाये एवं साफ-सफाई के साथ-साथ कली-चूना आदि भी कराया जाये। बैठक में नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप, उप जिलाधिकारी जानसठ, नगर पालिका के ईओ सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय