Saturday, May 18, 2024

अधिकारी शत-प्रतिशत वसूली के लक्ष्य को प्राप्त करें, शिकायतों का हो समय से निस्तारण-डीएम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ़्फरनगर। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में कर करेत्तर, स्टाम्प एवं निबन्धन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा, नगर पालिका/नगर पंचायत, वन विभाग, खनन, कृषि विपणन/मंडी समिति आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने कर करेत्तर एवं लक्ष्य वसूली के सम्बन्ध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित राजस्व वादों का शीघ्र सुनवाई करके निस्तारण किया जाये। कुछ तहसीलों में लक्ष्य के अनुरूप वादों का निस्तारण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वादो का निस्तारण करने के निर्देश दिये।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने स्टाम्प वाद, राजस्व संहिता के अविवादित वरासत, अविवादित दाखिल खारीज, तालाब, आवासीय भूमि, कृषि भूमि, वृक्षारोपण आदि का आवंटन, चकमार्ग तथा सार्वजनिक उपयोग की भूमि में अतिक्रमण हटाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली मे आ रही समस्याओं का टीम बनाकर वसूली का कार्य करें। उन्होनें कहा कि सभी तहसीलदार ऑडिट आपत्तियों एवं वसूली के कार्यो की प्रति सप्ताह समीक्षा करें।

इसी के साथ जिलाधिकारी ने आईजीआरएस के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण, बैठक से पूर्व शिकायतों की वास्तविक स्थिति एवं शिकायत निस्तारण के पश्चात शिकायतकर्ता से अवश्यक सम्पर्क कर ले, ताकि जनपद की स्थिति में सुधार हो सकें। उन्होनें कहा कि शिकायत प्राप्त होने पर सर्वप्रथम उसको सही श्रेणी में मार्क करे, जैसे किसी शिकायतकर्ता द्वारा आवास, रोजगार या अन्य किसी भी मांग की शिकायत प्राप्त हो तो उसे डिमांड श्रेणी में मार्क करे। जांच अधिकारी मौके पर जाकर शिकायतकर्ता से समन्वय बनाये एवं उसकी संतुष्टि कराने उपरान्त ही निस्तारण आख्या बनाये तथा पोर्टल पर दर्ज करते समय शिकायतकर्ता से पुन: फीडबैक प्राप्त कर लिया जायें।

वरिष्ठ अधिकारी यह सुनिश्चित कराये कि कोई भी शिकायत डिफाल्टर श्रेणी में न जाये उसके लिए नियमित रुप से पोर्टल की समीक्षा करें। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि रिट याचिकायें, खतौनी अंश निर्धारण की कार्यवाही, रोस्टर के अनुसार खतौनियों का दाखिला, एंटी भू माफिया जैसे कार्यों पर अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए।

उन्होंने मासिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के सम्बन्ध में स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा विभाग, नगर विकास, वन विभाग, खनन आदि विभागों को निर्धारित समय में राजस्व की वसूली का कार्य पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व का लक्ष्य बढ़ाया जाये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि/रा गजेन्द्र कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त तहसीलदार सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय