Thursday, April 11, 2024

माघ पूर्णिमा पर पवित्र गंगा में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, किया दानपुण्य

वाराणसी। धर्म नगरी काशी में माघ पूर्णिमा पर शनिवार को लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र गंगा में पुण्य की डुबकी लगाई । गंगाघाटों पर दानपुण्य कर मंदिरों में भी दर्शन पूजन किया। महास्नान पर्व पर अलसुबह से ही श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचने लगे। दशाश्वमेध घाट, शीतला घाट, प्रयाग घाट,पंचगंगा,भैसासुर,अस्सी और सामने घाट पर स्नान के लिए भारी भीड़ जुटी रही।

अस्सी और अन्य घाट पर बड़ी संख्या में रैदासी श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद सीरगोवर्धन स्थित संत रविदास के मंदिर में हाजिरी लगाई। गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए गंगाघाटों पर सुरक्षा का व्यापक प्रबंध किया गया है। गंगाघाटों पर जलपुलिस और एनडीआरएफ के जवान अलर्ट दिखे। गंगा में भी पुलिस और एनडीआरएफ के जवान विशेष नौका से चक्रमण करते रहे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

गौरतलब हो कि सनातन धर्म में पौष पूर्णिमा से शुरू होकर माघ पूर्णिमा तक पवित्र नदियों में स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटती है। प्रयाग संगम तट पर श्रद्धालु डुबकी लगाकर बनारस में गंगा स्नान के लिए आते है। स्नान दान के साथ ही काशी विश्वनाथ दरबार में हाजिरी लगा कर श्रद्धालु घरों की ओर लौटते है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
45,451SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय