Friday, May 3, 2024

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटियों के सम्मान को लेकर हुई चर्चा, निकाली गई जागरूकता रैली

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। जनपद में बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सेक्टर 39 स्थित संयुक्त जिला अस्पताल परिसर से जन जागरूकता रैली निकाली गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ललित कुमार ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली संयुक्त जिला अस्पताल परिसर से शुरू हुई और महिला थाने, सिटी सेंटर, राजकीय डिग्री कालेज से होते हुए दोबारा अस्पताल परिसर में आकर समाप्त हुई। इसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय में सीएमओ की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद के विभिन्न चिकित्सालयों व अल्ट्रासाउंड केन्द्रों के चिकित्सकों और प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 

इस मौके पर बेटियों के सम्मान, कन्या भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, लिंग समानुपात, पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पी.सी.पी.एन.डी.टी.) अधिनियम और मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ़ प्रेगनेंसी (एमटीपी) अधिनियम पर महत्वपूर्ण संदेश दिए गए। बालिकाओं के गिरते लिंगानुपात को लेकर जागरूकता पैदा करने एवं उनके साथ समाज में हो रही असमानताओं को दूर करने के उद्देश्य से हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

 

सीएमओ कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के आयोजन का महत्व बताया। उन्होंने समाज में बालिकाओं की जरूरत, उनके महत्व एवं उनके कार्यों पर प्रकाश डाला और कहा –समाज एवं घर परिवार बालिकाओं की अनुपस्थिति में वीरान लगते हैं। उन्होंने बालिकाओं को सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक तौर पर सशक्त होने के लिए जागरूक किया। सीएमओ ने जनपद में लिंगानुपात में लगातार हो रहे सुधार पर खुशी जाहिर की।

 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं पीसी-पीएनडीटी के नोडल अधिकारी डा. ललित कुमार ने कहा बालिका दिवस जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम बालिकाओं के सशक्तीकरण में अहम भूमिका निभा रहे हैं। यह अच्छा अवसर है जब हम अपनी बालिकाओं को सशक्त करने के लिए बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, अवसर की समानता एवं समता आधारित भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने लिंगानुपात में सुधार होने पर खुशी जाहिर की और कहा- पीसीपीएनडीटी और समाज में आयी जागरूकता से यह संभव हो सका है।

 

रैली में प्राइवेट अल्ट्रासाउंड, रोटरी हॉस्पिटल, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, एएनएम व सीएमओ कार्यालय के कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया गया। कार्यशाला में डा. कंचन माला, डा. नेहा गुप्ता, डा. अभिषेक, डा. रेखा, मोहंती डॉ. रक्षा गोस्वामी डा.अनु गुप्ता, डा. गार्गी शर्मा,डा. एके सिंह, डा शिवानी जैन,डा. वेदा रेड्डी, रीना खन्ना आदि चिकित्सकों ने भाग लिया ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय