Wednesday, May 22, 2024

मणिपुर में महिलाओं को नग्‍न घुमाने के मामले में एक गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

इम्फाल। मणिपुर पुलिस ने गुरुवार को थौबल जिले में 4 मई को भीड़ द्वारा दो महिलाओं को नग्न घुमाने और उनके साथ सामूहिक बलात्कार की भयावह घटना के संबंध में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा, सरकार आरोपियों के लिए मौत की सजा पर विचार करेगी।

मामले की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए, गृह विभाग संभाल रहे बीरेन सिंह ने कहा कि फिलहाल जांच चल रही है और उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सभी अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, इसमें मृत्युदंड की संभावना पर भी विचार किया जाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ”उन दो महिलाओं के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं, जिनके साथ बेहद अपमानजनक और अमानवीय कृत्य किया गया, जैसा कि कल सामने आए वीडियो में दिखाया गया है। वीडियो सामने आने के बाद घटना का संज्ञान लेते हुए मणिपुर पुलिस हरकत में आई और गुरुवार सुबह पहली गिरफ्तारी की।

इस बीच, एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि बुधवार को घटना का वीडियो सामने आने के तुरंत बाद, थौबल के नोंगपोक सेकमाई पुलिस स्टेशन में अज्ञात हथियारबंद बदमाशों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और अपराधियों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी शुरू की गई।

अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “राज्य पुलिस दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। हम आज शाम तक और आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफल होंगे. मणिपुर पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों द्वारा आसपास के जिलों में भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।”

अधिकारी ने कहा कि अपराधियों को पकड़ने के लिए व्यापक तलाशी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में कई पुलिस टीमों का गठन किया गया है।

4 मई की घटना जातीय हिंसा भड़कने के ठीक एक दिन बाद हुई, जिसमें अब तक सैकड़ों लोग मारे गए हैं और हजारों लोगों को अपने घरों से विस्‍थाप‍ित हाेेेने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) के मुताबिक, दोनों महिलाओं को नग्न घुमाने के बाद धान के खेत में उनके साथ सामूहिक बलात्कार भी किया गया।

फोरम ने कहा कि तीन मई के बाद से कुकी आदिवासियों पर हुए अत्याचार के सबूत लगातार सामने आ रहे हैं।

“बुधवार को वायरल हुए एक वीडियो में मैतेई की एक बड़ी भीड़ दो कुकी-ज़ो आदिवासी महिलाओं को सामूहिक बलात्कार के लिए धान के खेत की ओर नग्न अवस्था में ले जाती हुई दिखाई दे रही है। आईटीएलएफ के प्रवक्ता गिन्ज़ा वुअलज़ोंग ने बयान में कहा, 4 मई को हुआ घृणित दृश्य, पुरुषों को असहाय महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करते हुए दिखाता है, जो रोती हैं और छोड़ने की गुहार लगाती हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि सामूहिक बलात्कार बी फीनोम गांव की सीमा के भीतर हुआ था, जिसे जला दिया गया था।

उन्होंने यह भी दावा किया कि उसी गांव में भीड़ ने एक अधेड़ और एक किशोर की पीट-पीट कर हत्या कर दी।

आईटीएलएफ ने कहा कि “निर्दोष महिलाओं की  पीड़ा अपराधियों के उस वीडियो को साझा करने से और बढ़ गई, इससे उनकी पहचान भी उजागर हो गई।”

बयान में कहा गया,”आईटीएलएफ इस घृणित कृत्य की कड़ी निंदा करता है और केंद्र और राज्य सरकारों, राष्ट्रीय महिला आयोग और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग से अपराध का संज्ञान लेने और दोषियों को न्याय दिलाने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने की मांग करता है।”

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय