Tuesday, May 21, 2024

मुजफ्फरनगर से सिवाया टोल तक वन-वे हुआ हाईवे, कांवड़ियों के आगमन से राष्ट्रीय राजमार्ग हुआ शिवमय !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर/ मेरठ- कांवडिय़ों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मुजफ्फरनगर की तरफ से सिवाया टोल प्लाजा तक वन-वे कर दिया गया। अब एक तरफ कांवडिय़े चल रहे हैं, जबकि दूसरी लेन में दोनों तरफ से आने वाले वाहनों को निकाला जा रहा है। टोल प्लाजा से गाजियाबाद की तरफ आने वाले वाहन पहले की भांति दोनों लेन पर संचालित हैं।

एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली-देहरादून हाईवे का पूरा निरीक्षण किया गया, लेकिन कांवडिय़ों की संख्या अभी इतनी नहीं है कि गाजियाबाद सीमा तक हाईवे को वन-वे कर दिया जाए। उम्मीद है कि सोमवार शाम तक कांवडिय़ों की संख्या बढ़ सकती है। तभी अधिकारियों की सहमति लेकर टोल प्लाजा से आगे गाजियाबाद सीमा तक वन-वे कर दिया जाएगा। जैसे-जैसे कांवडिय़ों की संख्या बढ़ती जाएगी उसे देखते हुए आगामी निर्णय लिए जाएंगे। कांवडिय़ों और वाहन चालकों को कोई परेशानी न हो इसे देखते हुए हाईवे पर जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है, जिससे कोई भी वाहन दूसरी लेन में कांवडिय़ों की तरफ न आ सके।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हाईवे पर जहां बड़े कट हैं वहां पर पुलिसकर्मियों की संख्या को बढ़ाया गया है। टोल प्लाजा पर तीन लेन की गई आरक्षित सिवाया टोल प्लाजा पर दोनों तरफ के वाहनों के लिए 14 लेन बनाई हैं।

टोल प्रबंधक प्रदीप चौधरी ने बताया कि इन तीन लेन से केवल कांवडिय़ों को ही निकाला जाएगा। कांवडिय़ों की संख्या बढ़ती है तो लेन को भी बढ़ा दिया जाएगा। एनएच-58 पर कांवडिय़ों की संख्या बढ़ाने और यातायात विभाग के रूट डायवर्जन प्लान के चलते रोडवेज की ओर से आज भैसाली डिपो को सोहराब गेट डिपो पर शिफ्ट किया जाएगा। सोमवार दोपहर तक सभी बसों का संचालन सोहराब गेट डिपो से ही होगा।

एनएच 58 बाईपास पर बनाए गए अस्थाई बस अड्डों से आज बागपत, बड़ौत, शामली व सरधना के लिए बसों का संचालन होगा। भैसाली डिपो और सोहराब गेट डिपो समेत मेरठ रीजन से 25० से अधिक बसें हरिद्वार भेजी गईं। करीब 15 से 2० हजार कांवडिय़े हरिद्वार रवाना हुआ। सभी डिपो से हरिद्वार जाने वाली बसों को अब बिजनौर के रास्ते होकर हरिद्वार निकाला गया। मेरठ से दिल्ली की ओर जाने वाली बसें भी अब किठौर, हापुड़ व पिलखुवा होकर दिल्ली जा रही हैं।

एआरएम जगदीश सिंह ने बताया कि जो बसें हरिद्वार जा चुकी हैं वह वापसी में अब सोहराब गेट डिपो ही पहुंचेंगी। बागपत, बड़ौत, सरधना और शामली की ओर जाने वाली बसों का संचालन बाईपास पर बनाए गए अस्थाई बस अड्डों से होगा। बागपत के लिए बागपत रोड, बड़ौत के लिए रोहटा रोट और शामली सरधना के लिए सरधना रोड से बस मिलेगी। मेरठ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को अब बढ़ा हुआ किराया देना होगा। बस हापुड़ होकर दिल्ली जाएगी, जिसके चलते यात्री को जहां पहले दिल्ली का किराया 128 रुपये देने होते थे अब उन्हें 198 रुपये देने पड़ रहे हैं।

देहरादून जाने वालों को पहले जहां 294 रुपये देने होते थे अब उन्हें 314 रुपये किराया देना पड़ रहा है। हरिद्वार के लिए भी अब 252, मुजफ्फरनगर के लिए पहले जहां 9० रुपये देने होते थे अब 122 रुपये किराया देना पड़ रहा है। मेरठ से गाजियाबाद के लिए भी पहले जहां 88 रुपये किराया था अब वह 145 रुपये हो गया है। गढ़मुक्तेश्वर में कांवड़ यात्रा के चलते मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सोहराब गेट डिपो से मुरादाबाद, अमरोहा, रामपुर की बसों का संचालन पूरी तरह से बंद है। रविवार को भी कई यात्री बसें न मिलने के कारण परेशान रहे।

अमरोहा निवासी रवि कुमार बस न मिलने के कारण परेशान घूमते रहे। यही हाल बरेली जाने वालों का रहा। बरेली जाने वाली बसों को बदायूं होकर निकाला गया, जिससे बसें करीब 8० किमी अतिरिक्त दूरी तय कर बरेली जा रही हैं। इससे यात्रियों को भी वर्तमान किराए से 1०० रुपये अधिक किराया देना पड़ा।  कांवड़ यात्रा के चलते सोमवार को भैसाली डिपो को सोहराब गेट डिपो शिफ्ट किया जाएगा। इसके साथ ही चार अस्थाई बस अड्डों से भी बसों का संचालन शुरू होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय