Saturday, May 11, 2024

बच्चों को निपुण बनाने के लिए अभिभावक व अध्यापकों की बैठकें आयोजित की जायेंः डीएम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत समस्त अकादमिक रिसोर्स पर्सन्स (ए0आर0पी0) तथा स्टेट रिसोर्स पर्सन्स (एस0आर0जी0) की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभागार में आयोजित हुई।

जिलाधिकारी द्वारा नियमित संकुल बैठकों के आयोजन हेतु समस्त अकादमिक रिसोर्स पर्सन्स को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक माह शिक्षक संकुल बैठके सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारी की उपस्थिति में आयोजित करायें। जो शिक्षक संकुलों द्वारा बैठकों के आयोजन मंे सहयोग प्रदान नहीं किया जा रहा है जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐसे शिक्षकों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही कर अधोहस्ताक्षरी को अवगत करायेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि अकादमिक रिसोर्स पर्सन्स शिक्षक संदर्शिका व शिक्षण सामग्री के उपयोग की साप्ताहिक आख्या उपलब्ध करायेंगे तथा समय-सारिणी के अनरूप ही संदर्शिका और टी0एल0एम0 का प्रयोग किया जाये। टी0एल0एम0, संदर्शिका तथा समय-सारिणी के शत्-प्रतिशत प्रयोग हेतु ए0आर0पी0 के साथ-साथ खण्ड शिक्षा अधिकारियों का भी दायित्व निर्धारित किया जाता है। खण्ड शिक्षा अधिकारी 80 प्रतिशत बालक/बालिकाओं का निपुण होना सुनिश्चित करेंगें। गुणवत्ता/शिक्षा तथा निपुण पर प्रत्येक ए0आर0पी0 का मुख्य फोकस होना चाहिए। यह भी निर्देशित किया गया कि ए0आर0पी0 के फीडबैक पर खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि बच्चों का समूह उनकी दक्षताआंे के आधार पर तैयार किया जाये।

विलम्बतम 01 जुलाई तक प्रत्येक दशा में बच्चों का समूह तैयार करा लिया जाये तथा बच्चों के चिन्हीकरण का कार्य ग्रीष्मावकाश में ही कर लिया जाये। बच्चों को निपुण बनाने के लिए अभिभावक व अध्यापकों की बैठके आयोजित की जायें, यह सुनिश्चित करें कि पी0टी0एम0 मीटिंग में कितने अभिभावक सन्तुष्ट हुए हैं, कितने बच्चे नियमित विद्यालय आते हैं तथा कितने दिन नियमित रूप से विद्यालय नहीं आते हैं, ऐसे कितने बच्चे हैं तो बीच-बीच में 1-1 दिवस के अन्तराल पर विद्यालय नहीं आ रहे हैं। नियमित विद्यालय आने वाले बच्चों को 90 प्रतिशत निपुण बनाये जाने हेतु पूर्ण प्रयास किया जाये, इसमें खण्ड शिक्षा अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। महोदय द्वारा बताया कि 15 अगस्त, 2023 स्वतंत्रता दिवस के अवशर पर प्रत्येक ब्लॉक के एक अध्यापक को जनपद स्तर पर सम्मानित किया जायेगा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, ए0आर0पी0 व एस0आर0जी0 तथा जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय