Wednesday, June 26, 2024

आगामी कांवड यात्रा एवं ईदुज्जुहा (बकरीद) के त्यौहार को लेकर जिलाधिकारी व एसएसपी ने की बैठक

मुजफफरनगर। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने कहा कि ईद (बकरीद) का त्यौहार सुव्यवस्थित, शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जायेगा। उन्हेाने कहा कि इसके पूर्व अन्य त्यौहार जिस शांतिपूर्ण एवं सदभाव के साथ मनाये गये उसी प्रकार (बकरीद) का त्यौहार आपसी भाईचारे के साथ मनाया जायेगा। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ईद के अवसर पर पर्याप्त साफ सफाई, विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करायी जायेगी। समस्त अधिशासी अधिकारी सफाई, पानी आदि की पूर्ण व्यवस्था करायेेगे। जिलाधिकारी ने कहा कि यहां की जनता आपसी प्रेम व भाईचारे में अटूट विश्वास रखती है। आने वाले त्यौहारों मे भी यहां के नागरिक एकता व सूझबूझ का परिचय देंगें ऐसा हम सबका विशवास है।

जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन आज जिला पंचायत सभागार में ईद उल जुहा(बकरीद) के त्यौहार को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के साथ मनाये जाने केे संबंध में गणमान्य नागरिकों के साथ बैठक कर रहे थे। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ईदुज्जुहा(बकरीद) के अवसर पर बिजली, पेयजल व सफाई की निर्बाध व्यवस्था रखी जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी मुहल्लों व ईदगाहों तथा धार्मिक स्थलों के निकट सफाई व्यवस्था का विशेष प्रबन्ध करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि कुर्बानी के जानवरों के अवशेषांे को सुव्यवस्थित ढंग से निस्तारित कराये। किसी भी स्थान पर जानवरों के अवशेष पडे नही रहने चाहिये। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिये कि ईद के अवसर पर जनपद के शहरी व ग्रामीण इलाको में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराये। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सम्भ्रांत नागरिकों के माध्यम से कहा कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न की जाये। उन्होने कहा कि खुले स्थान पर जानवरों का कटान ना किया जाये। उन्होने कहा कि पूर्व स्थापित परम्परा के अनुसार ही कुर्बानी की जाये। कोई भी नयी परम्परा न डाली जाये। उन्होने अवशेषों को ढक कर निस्तारण स्थल तक ले जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि जानवरों की खुले में कुर्बानी ना करें और कुर्बानी की फोटा या वीडियों का सोशल मीडिया में शेयर ना किया जाये।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी ने कहा कि यह भी सुनिश्चित कर लें कि ईद की नमाज से पहले कोई भी अवारा पशु गली, मुहल्लें व सडकों पर घूमता हुआ नही मिलना चाहिये। जिलाधिकारी ने कहा कि कानून व्यवस्था के मामले में कोई समझौता नही किया जायेगा। अमन कायम रहना चाहिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि समस्त एसडीएम, समस्त क्षेत्राधिकारी भ्रमणशील रहे और प्रत्येक थाना स्तर पर गणमान्य लोगो के साथ बैठक करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि अफवाहे न फैलने दे उन्होने सभी सम्भ्रांत व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर कोई ऐसी पोस्ट दिखाई दे जो भ्रामक हो ऐसी कोई बात उनके संज्ञान मंें आती है तो सम्बन्धित थानाध्यक्ष, एसडीएम, क्षेत्राधिकारी अथवा उच्चाधिकारियों की संज्ञान मे लायी जाये जिससे समस्या का उसी स्तर पर समाधान कराया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि हमें त्यौहार के खुशनुमा माहौल को चार कदम और आगे बढाना है तथा आपसी मेल मिलाप और भाईचारे की भावना को और बलवती बनाना है। उन्होने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन 24 घण्टे उपलब्ध है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने कहा कि ईद के अवसर पर कोई नयी परम्परा न डाली जाये। उन्होने कहा कि सुव्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण माहौल में ईदुज्जुहा का त्यौहार सम्पन्न कराने के लिए पुलिस अधिकारी भ्रमणशील रहेगे और चप्पे चप्पे पर पैनी नजर रखेेगे। उन्होने पुलिस अधिकारियों से थाना स्तर पर शांति समितियों की बैठक आयोजित करने तथा गणमान्य लोगो के संपर्क में रहने तथा उनके मोबाइल नम्बर रखने के भी निर्देश दिये। उन्होने उपस्थित गणमान्य नगारिकों से कहा कि अपने गांव व मौहल्लों में छोटी से छोटी से घटना की जानकारी प्रशासन से साझा करें। उन्हेाने कहा कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी नही की जायेगी। उन्होने कहा कि खुले में कटान न किया जाये और अवशेषों को निस्तारण चिन्हित स्थान पर ही किया जाये। उन्होने कहा कि अराजक तत्वों पर कडी नजर रखी जायेगी तथा अराजकता उत्पन्न करने वाले लोगो से सख्ती के साथ निपटा जायेगा। उन्होने अधिकारियों से कहा कि छोटी से छोटी घटना पर पैनी नजर रखे और उसका तत्काल निस्तारण कर सूचित करें। उन्होने कहा कि युवाआंे को समझाया जाये उन्हे अच्छे बुरे की समझ सिखलाई जाये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (प्र0) नरेन्द्र बहादुर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप, समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, अधिशांसी अधिकारी तथा अन्य सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी एवं बडी संख्या में गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय