Thursday, September 19, 2024

पेटीएम ने निदेशकों का वेतन घटाया, मानदेय की अधिकतम सीमा 48 लाख रुपये की

नई दिल्ली। पेटीएम के निदेशक मंडल ने 12 सितंबर को होने वाली अपनी वार्षिक आम बैठक से पहले वेतन में बड़े संशोधन का फैसला किया है, जो जिम्मेदार वित्तीय अनुशासन और अच्छे कॉर्पोरेट प्रशासन के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि नया प्रस्तावित पारिश्रमिक ढांचा शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन होगा। इससे पहले, पेटीएम के बोर्ड के गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशकों, जिनमें अशित रंजीत लीलानी भी शामिल हैं, का वार्षिक वेतन 1.65 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया, जबकि गोपालसमुद्रम श्रीनिवासराघवन सुंदरराजन का वेतन 2.07 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

संशोधित पारिश्रमिक ढांचे के साथ, प्रत्येक गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक का मानदेय 48 लाख रुपये तक सीमित होगा, जिसमें 20 लाख रुपये का एक निश्चित हिस्सा होगा। अच्छे प्रशासन को सुनिश्चित करने के लिए परिवर्तनीय हिस्से को बैठकों में उपस्थिति और बोर्ड की विभिन्न समितियों में आयोजित अध्यक्ष/सदस्यता पदों से जोड़ा जाएगा। संशोधित पारिश्रमिक संरचना 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी होगी।

कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, नई पारिश्रमिक संरचना कंपनी द्वारा किए गए बेंचमार्किंग पर आधारित है, जिसमें सुशासन प्रथाओं और समान क्षेत्रों या समान बाजार पूंजीकरण वाले व्यवसाय के प्रकारों में कंपनियों को ध्यान में रखा गया है। यह निर्णय बोर्ड के सदस्यों की इस प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है कि कंपनी वित्तीय रूप से भविष्य के लिए तैयार रहे बनी ताकि यह लाभ में रहने के अपने इच्छित रास्ते पर बढ़ती रहे। पेटीएम ने अपने बोर्ड में पूर्व भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी राजीव कृष्णमुरलीलाल अग्रवाल की नियुक्ति पर शेयरधारकों की मंजूरी भी मांगी है। नई नियुक्तियों के साथ, पेटीएम अपने बोर्ड में उद्योग के नेताओं और अनुभवी दिग्गजों को शामिल करना जारी रखेगा।

कंपनी अपने निदेशक मंडल में एलिवेशन कैपिटल के संस्थापक और सह-प्रबंध भागीदार रवि चंद्र अदुसुमल्ली की फिर से नियुक्ति पर शेयरधारकों की मंजूरी मांग रही है, जो रोटेशन के आधार पर सेवानिवृत्त होने वाले हैं। एलिवेशन कैपिटल पेटीएम के शुरुआती निवेशकों में से एक था। बयान में कहा गया है कि अपने बोर्ड में प्रस्तावित बदलावों के साथ पेटीएम कॉरपोरेट गवर्नेंस के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय