Saturday, May 11, 2024

पुरानी संसद से लोगों ने भारत की नियति में बदलाव देखा है : अधीर रंजन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को कहा कि संसद की पुरानी इमारत से देश ने औपनिवेशिक अतीत से स्वतंत्र भारत तक की यात्रा देखी है और लोगों ने देश की नियति में बदलाव देखा है।”

सेंट्रल हॉल में पुराने संसद भवन की स्मृति में एक विशेष समारोह को संबोधित करते हुए, चौधरी ने कहा, “इस अवसर का लाभ उठाते हुए, बिना कोई शिकायत किए और बिना कोई शब्द कहे, मुझे कहना होगा कि मैं इस मंच पर खड़ा होकर गौरवान्वित और उत्साहित महसूस कर रहा हूं।” दिग्गजों की आकाशगंगा के बीच में ऐतिहासिक घटनाओं और कई महत्वपूर्ण घटनाओं का एक कारवां देखा था, जिन्होंने इस प्रतिष्ठित सदन में भारत के संविधान को तैयार करने के लिए अपना दिमाग लगाया और आधी रात को तेल जलाया था जिसे संविधान सभा कहा जाता था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कांग्रेस नेता ने कहा, ”हमें उन सभी पर गर्व है।”

उन्होंने पुराने संसद भवन की स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि इसी सदन में 22 जनवरी वर्ष 1947 को उद्देश्य प्रस्ताव संख्या 8 पारित किया गया था और अपनाया गया था, जिसे पंडित जवाहरलाल नेहरू ने प्रस्तावित किया था, जो बाद के चरणों में संविधान को आकार देने के लिए आवश्यक था। .

उन्होंने कहा, “इस सदन में हमारे संविधान की यात्रा और यात्रा के बारे में सभी लोग भली-भांति अनुभवी और परिचित हैं। औपनिवेशिक अतीत से लेकर स्वतंत्र भारत तक, हमने इस देश यानी भारत की नियति में बदलाव देखा है।”

चौधरी ने कहा, “यह जानकर आश्चर्य होता है कि उन 389 सदस्यों ने दो साल 11 महीने और 19 दिनों से अधिक समय तक गहन विचार-विमर्श किया और संविधान के निर्माता बीआर अंबेडकर के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा संविधान बनाया। हमें 395 अनुच्छेद दिए गए हैं, साथ ही 22 भाग और आठ अनुसूचियां भी।” तो स्वाभाविक रूप से सदन जिसे सेंट्रल हॉल कहा जाता है, यह एक ऐतिहासिक हॉल है, यह न केवल वास्तुशिल्प भव्यता से, बल्कि इसकी शानदार विरासत से जाना जाएगा।”

उन्होंने यह भी कहा कि उच्च बेरोजगारी दर इस जनसांख्यिकीय लाभ का लाभ उठाने में एक महत्वपूर्ण बाधा उत्पन्न करती है।

चौधरी ने कहा,”भारत की युवा आबादी को देश की आर्थिक वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम बनाना आवश्यक है। भारत दुनिया की सबसे ऊंची अर्थव्यवस्था होने के बावजूद, हमारी प्रति व्यक्ति जीडीपी विकसित देशों की तुलना में बहुत पीछे है। इस आर्थिक विकास चुनौती से निपटने के लिए विकास समर्थक सरकार की आवश्यकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि शक्ति का पृथक्करण विवेकपूर्ण तरीके से और देश के सभी मार्गदर्शक प्रकाश की उपस्थिति में भी बनाए रखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “भारत एक समरूप समाज नहीं है, बल्कि यह एक विषम समाज है। लेकिन अब समय की मांग है कि एक सामंजस्यपूर्ण समाज को बनाए रखा जाए।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय