Friday, April 26, 2024

गाजियाबाद की जनता को मिलेगा एक और संयुक्त जिला चिकित्सालय, आज डिप्टी सीएम करेंगे लोकार्पण, मिलेंगी यह सारी सुविधाएं

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गाजियाबाद। दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले को शनिवार को स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और संयुक्त जिला चिकित्सालय की सौगात मिलेगी। लोनी में 50 बेड के संयुक्त जिला चिकित्सालय का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और शासन स्तर से अस्पताल में स्टाॅफ की तैनाती भी कर दी गई है।

शनिवार को उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक इस चिकित्सालय का लोकार्पण करेंगे। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि लोनी में संयुक्त जिला चिकित्सालय खुलने से लगभग 10 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। लोनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अपनी जगह काम करता रहेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लोनी में लगभग 10 लाख की आबादी है। क्षेत्र में काफी समय से 50 बेड के संयुक्त जिला चिकित्सालय की मांग की जा रही थी। मार्च 2014 में लोनी क्षेत्र में 50 बेड का अस्पताल बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था और 2018 में अस्पताल के लिए शासन से बजट जारी हुआ। 10 करोड़ की लागत से तैयार हुए अस्पताल को शनिवार से जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। अस्पताल के निर्माण की जिम्मेदारी निर्माण विभाग की थी। अस्पताल की पूरी इमारत बनकर तैयार होने के बाद स्वास्थ्य विभाग को मिल चुकी है और स्टाफ भी तैनात किया जा चुका है।

यह मिलेंगी सुविधाएं
लोनी के संयुक्त जिला चिकित्सालय में प्रसव और सामान्य ऑपरेशन के साथ दांत, नेत्रों और नाक, कान, गले के ऑपरेशन भी हो सकेंगे। इसके अलावा रक्त संबंधी सभी जांच अस्पताल में ही हो सकेंगी। अस्पताल में दो ओटी, ओपीडी और इमरजेंसी का निर्माण किया गया है।

स्टाॅफ की हुई नियुक्ति
अस्पताल में शासन स्तर से मेरठ और जीबी नगर से 13 डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है। इनमें एक अस्पताल की सीएमएस, एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, तीन सर्जन, एक निश्चेतक, छह ईएमओ और एक रेडियोलॉजिस्ट शामिल है।

इन्हें होगा लाभ
लोनी क्षेत्र में 49 गांव हैं। इसके अलावा करीब 800 छोटी बड़ी कॉलोनियां बसी हैं। लोनी में 10 लाख से भी ज्यादा आबादी पर महज एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद (सीएचसी) है, जो लोनी के निवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं दे रहा है। छोटी-मोटी बीमारियों के लिए भी लोनी क्षेत्र के लोगों को जिला एमएमजी अस्पताल और संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय आना पड़ता था। ऑपरेशन और गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए मरीजों को दिल्ली जाना पड़ता था। अब उन्हें सभी सुविधाएं घर के पास ही उपलब्ध होंगी।

तीन जिलों को मिलेंगे सीटी स्कैन सेंटर
लोनी में संयुक्त जिला चिकित्सालय का लोकार्पण करने के साथ ही उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक गाजियाबाद के जिला एमएमजी चिकित्सालय के साथ शामली और संभल के जिला चिकित्सालयों को भी सीटी स्कैन सेंटर का तोहफा देंगे। यह सीटी स्कैन सेंटर पीपीपी मॉडल पर काम करेंगे। रोगियों को इन सेंटरों से नि:शुल्क सीटी स्कैन कराने की सुविधा मिलेगी। गाजियाबाद के संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में पहले से ही पीपीपी मॉडल पर सीटी स्कैन सेंटर काम कर रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय