Sunday, May 5, 2024

लोग सरकार को नए अवसरों के उत्प्रेरक के रूप में देखते हैं, बाधा के रूप में नहीं: पीएम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि लोग सरकार को नए अवसरों के उत्प्रेरक के रूप में देखते हैं, न कि बाधा के रूप में। मोदी ने ‘ईज ऑफ लिविंग यूजिंग टेक्नोलॉजी’ पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

प्रधानमंत्री ने कहा, आज लोग सरकार को एक बाधा के रूप में नहीं देखते हैं, बल्कि लोग हमारी सरकार को नए अवसरों के उत्प्रेरक के रूप में देखते हैं। निश्चित रूप से इसमें तकनीक की बड़ी भूमिका रही है। आज सरकार की नीतियों और फैसलों का सकारात्मक प्रभाव दिखाई दे रहा है। जहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है, प्रधान मंत्री ने कहा, सरकार और लोगों के बीच विश्वास की कमी गुलामी की मानसिकता का परिणाम है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पिछली सरकारों की प्राथमिकताओं में विरोधाभासों को उजागर करते हुए, उन्होंने याद किया कि कैसे लोगों का एक विशेष वर्ग हमेशा सरकार के हस्तक्षेप की तलाश में रहता था और उम्मीद करता था कि यह लोगों के लिए अच्छा करेगा।

मोदी ने कहा कि उनका पूरा जीवन इन सुविधाओं के अभाव में बीता।

उन्होंने लोगों के एक अन्य वर्ग पर भी प्रकाश डाला, जो आगे बढ़ना चाहता था, लेकिन सरकारी हस्तक्षेप से उत्पन्न दबाव और बाधाओं से नीचे खींच लिया गया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नागरिक अब सरकार को अपने विचार बता सकते हैं और उनका समाधान तुरंत प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि सरकार ने भारत में एक आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार किया है।

हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि डिजिटल क्रांति का लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंचे।

उन्होंने कहा कि देश को समाज के साथ विश्वास को मजबूत करने के लिए वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने की जरूरत है।

मोदी ने बताया कि कैसे प्रौद्योगिकी की भूमिका ने वन नेशन वन राशन कार्ड और जेएएम (जन धन-आधार-मोबाइल) ट्रिनिटी, आरोग्य सेतु और कोविन ऐप, रेलवे आरक्षण और सामान्य सेवा केंद्रों की तरह जीवन को आसान बना दिया है।

उन्होंने सरकार के साथ संचार में आसानी के बारे में लोकप्रिय भावना पर प्रकाश डाला, क्योंकि बातचीत आसान हो गई है और लोगों को त्वरित समाधान मिल रहे हैं।

उन्होंने आयकर प्रणाली से संबंधित शिकायतों के फेसलेस समाधान का उदाहरण दिया।

अब आपकी शिकायतों और निवारण के बीच कोई व्यक्ति नहीं है, बस तकनीक है।

प्रधानमंत्री ने विभिन्न विभागों से सामूहिक रूप से अपनी समस्याओं को हल करने और वैश्विक मानकों तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के बारे में सोचने को कहा।

उन्होंने कहा, एक कदम आगे बढ़ते हुए, हम उन क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं, जहां सरकार के साथ बातचीत को और आसान बनाया जा सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय