Friday, May 17, 2024

बड़े मंगल पर भण्डारे के लिए थाने से नहीं लेनी होगी अनुमति, केवल थाने में देनी होगी सूचना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ । लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की ओर से ज्येष्ठ माह के बड़े मंगल पर आयोजित होने वाले भंडारों के आयोजन को लेकर जारी किए गए आदेश पर चौतरफा विरोध देखते हुए लखनऊ पुलिस ने अपना विवादित आदेश वापस ले लिया है। लखनऊ पुलिस ने अब संशोधित आदेश जारी किया है। इसके तहत अब आयोजकों को केवल थाने में सूचना देनी होगी।

दरअसल लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने पहले आदेश जारी किया था कि ज्येष्ठ माह के बड़े मंगल पर आयोजित होने वाले भंडारों के आयोजन के लिए पुलिस की अनुमति लेनी पड़ेगी। पुलिस के इस आदेश का राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति और लखनऊ में भण्डारा आयोजन से जुड़ी समिति मंगलमान के पदाधिकारियों ने विरोध किया था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति ने इस संबंध में पुलिस कमिश्नर को ज्ञापन भेज कर अपने आदेश को वापस लेने की मांग की थी। समिति ने स्पष्ट कहा था कि यह आदेश सनातन धर्मावलंबियों के आराध्य श्री हनुमान जी महाराज की भक्ति को बांधने और रोकने का कुत्सित प्रयास है।

पुलिस कमिश्नर को भेजे ज्ञापन में राष्ट्रीय पर्व एवं समिति ने कहा था कि भारत जैसे राष्ट्र में नियमों के दायरे में और शांतिपूर्ण ढंग से धार्मिक आस्था के पालन के लिए किसी भी तरीके की कानूनी बाध्यता नहीं होनी चाहिए।लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के बड़े मंगल के भंडारों के लिए जारी आदेश कुछ इसी तरह की मंशा जाहिर करते हैं।

राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति ने पुलिस कमिश्नर से यह मांग की थी कि बड़े मंगल पर आयोजित होने वाले भंडारों के लिए जारी किए गए अनुमति आदेश को तत्काल वापस किया जाए अथवा संशोधित किया जाए। यह आम सनातन धर्मावलंबियों की भावनाओं को आहत करने वाला आदेश है जो किन्ही भी परिस्थितियों में स्वीकार्य नहीं है। पुलिस के संशोधित आदेश जारी करने पर समिति के ललित श्रीवास्तव व शिवांक रमन भदौरिया व मंगलमान के राम कुमार ने स्वागत किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय