Thursday, September 19, 2024

वायनाड हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, किया मुआवजे का ऐलान

वायनाड। वायनाड भूस्खलन में 19 लोगों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। इसके साथ ही उन्होंने मृतक परिजनों को दो लाख और घायलों को 50-50 हजार की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पोस्ट में लिखा, “वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल लोगों के लिए जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

सभी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान फिलहाल चल रहा है। केरल के सीएम पिनराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।” वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी, “पीएम नरेंद्र मोदी ने वायनाड में हए भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

 

 

घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। केरल के मुख्य सचिव वी. वेणु ने स्थानीय मीडिया को बताया, “रात दो बजे के आसपास कम से कम दो से तीन बार भूस्खलन हुआ। इस समय, कुछ प्रभावित क्षेत्र कटे हुए हैं। मौसम भी एनडीआरएफ टीमों के लिए कुछ प्रभावित क्षेत्रों में जाने के लिए अनुकूल नहीं है। सभी लोग सतर्क हैं। हम समन्वित तरीके से बचाव कार्य में जुटे हैं। हम अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कितने लोग फंसे हुए हैं। बचाव कार्य को सुनिश्चित करने के लिए लोगों को एयरलिफ्ट करने सहित सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

 

 

बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र को दो हिस्सों में बांटने के बाद, स्थानीय लोग और बचाव दल 400 से अधिक परिवारों को खोजने में जुटे हुए हैं जो अब अलग-थलग हो गए हैं। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा कि अग्निशमन-एनडीआरएफ की टीमों को प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की एक अतिरिक्त टीम वायनाड पहुंच रही है। क्षेत्र के सीएमओ के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक कंट्रोल रूम खोला है। आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय