Wednesday, September 18, 2024

मेरठ-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री ने वर्चुअल ढंग से दिखाई हरी झंडी, 6 दिन जाएगी लखनऊ

मेरठ। मेरठवासियों का लखनऊ तक वंदे भारत ट्रेन में सफर करने का सपना शनिवार को पूरा हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान स्कूली बच्चों को भी मुरादाबाद तक निःशुल्क सफर कराया गया।

मेरठ-लखनऊ के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन का शनिवार को संचालन शुरू हो गया। मेरठ सिटी स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन के संचालन का मुख्य कार्यक्रम हुआ। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल ढंग से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वंदे भारत ट्रेन को देखकर लोगों का उत्साह बढ़ गया और लोग ट्रेन के साथ सेल्फी लेते नजर आए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

उद्घाटन के दिन चार स्कूलों के 200 स्कूली बच्चों और पास पाने वाले लोगों को नि:शुल्क यात्रा कराई गई। रविवार से यह ट्रेन नियमित रूप से चलेगी। वंदेभारत में दीवान पब्लिक स्कूल, ऋषभ स्कूल, दर्शन स्कूल और लॉर्ड कृष्णा स्कूल के 50-50 बच्चों ने मुरादाबाद तक सफर किया। उन्हें मुरादाबाद से बस द्वारा वापस लाया गया। बरेली से उर्स में शामिल होने वाले लोगों ने लखनऊ तक नि:शुल्क सफर किया। शुक्रवार रात को ही भगवा रंग का वंदेभारत का रैक मेरठ पहुंच गया था।

मेरठ से लखनऊ तक का चेयरकार का किराया 1300 रुपए, एक्जिक्यूटिव 2365 रुपए, बरेली से लखनऊ का किराया चेयरकार 740 रुपए, एक्जीक्यूटिव 1430 रुपए, बरेली से मुरादाबाद चेयरकार का किराया 495 रुपए, एक्जीक्यूटिव का 930 रुपए, बरेली से मेरठ तक चेयरकार का किराया 945 रुपए, एक्जीक्यूटिव 1615 रुपए है।

रेलवे ने वंदे भारत के टिकट बुकिंग का ऑनलाइन शेड्यूल जारी कर दिया है। एक सितंबर को मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 6ः35 बजे लखनऊ के लिए रवाना होगी। बरेली और मुरादाबाद में इसका ठहराव होगा। लखनऊ में दोपहर 1ः45 बजे ट्रेन लखनऊ पहुंचेगी। लखनऊ से दोपहर 2ः45 बजे मेरठ के लिए रवाना होगी। ट्रेन 458.86 किलोमीटर का सफर सवा सात घंटे में पूरा कर रात्रि 10 बजे मेरठ सिटी स्टेशन पहुंचेगी। मंगलवार को ट्रेन का संचालन नहीं होगा।

उत्साहित नजर आए सांसद अरुण गोविल

वंदे भारत ट्रेन चलने से उत्साहित मेरठ से भाजपा सांसद अरुण गोविल ने कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। आज मेरठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा इतना अच्छा तोहफा मिला है। इससे मेरठ के विकास को बहुत तेजी मिलेगी। मेरा रेलयात्रा का बहुत दिनों का वनवास है। मेरा वनवास इसी ट्रेन से टूटेगा, जब मेरठ से लखनऊ जाऊंगा।

ट्रेन में लड़की के साथ हुई धक्कामुक्की

वंदे भारत में शुभारंभ के कुछ देर बाद ही एक लड़की तान्या से धक्कामुक्की हुई। लड़की ने बताया कि वह अपने भाई दिव्यांश के साथ दिल्ली से आई है और इंटरनेट मीडिया इंफ्लुएंसर है। वह वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन की कवरेज के लिए पहुंची। उसने बताया कि मैं अपने केबिन से खाने-पीने का सामान लेने जा रही थी। इस दौरान एक व्यक्ति ने कहा कि यह

भाजपा का केबिन है और यहां से नहीं जा सकती हो। हम भाजपा कार्यकर्ता हैं। इसके बाद इन लोगों ने दुर्व्यवहार किया और धक्का मुक्की की गई। मेरे भाई ने विरोध किया तो उसे थप्पड़ मारे गए। इसे लेकर ट्रेन में जमकर हंगामा किया। जीआरपी और आरपीएफ के जवान भी पहुंच गए और उन्होंने किसी तरह से हंगामे को शांत किया।

इस अवसर पर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री डॉ. सोमेंद्र तोमर, दिनेश खटीक, सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, पूर्व सांसद राजेंद्र अग्रवाल, एमएलसी अश्विनी त्यागी, महापौर हरिकांत अहलूवालिया, कैंट विधायक अमित अग्रवाल, महानगर अध्यक्ष सुरेश जैन रितुराज आदि उपस्थित रहे।