Saturday, May 18, 2024

पीएम मोदी सीधे जनता से पूछ रहे हैं सवाल, क्या आप अपने सांसद के कामकाज से हैं संतुष्ट ?

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भाजपा जोर-शोर से 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है। पार्टी की चुनावी तैयारियों और सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सांसदों के कामकाज को लेकर सीधे जनता से फीडबैक ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं ‘नमो ऐप’ के जरिए जनता से सांसदों के कामकाज को लेकर फीडबैक ले रहे हैं। इसे सांसदों के कामकाज और भावी उम्मीदवारों को लेकर एक सर्वेक्षण के तौर पर भी देखा जा रहा है, जिसकी निगरानी स्वयं प्रधानमंत्री और पार्टी आलाकमान कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ‘नमो ऐप’ के जरिए सीधे लोगों से जिस तरह के सवाल पूछ रहे हैं, उससे लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर उनके विजन का अंदाजा हो जाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री लोगों से पूछ रहे हैं कि, क्या आप अपने सांसद के कामकाज से संतुष्ट हैं?, क्या आपके सांसद क्षेत्र में दिखते हैं और आपके लिए उपलब्ध हैं?, क्या आप अपने सांसद की पहल (कामकाज) से अवगत हैं?, क्या आपके सांसद आपके क्षेत्र में लोकप्रिय हैं?

सबसे महत्वपूर्ण तथ्य तो यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी ऐप के जरिए कराए जा रहे ‘जन मन सर्वे’ में सीधे लोगों से यह भी पूछ रहे हैं कि वो अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में भाजपा के तीन सबसे लोकप्रिय नेताओं के नाम बताएं। मकसद बिल्कुल साफ है कि अगर जनता वर्तमान स्थानीय सांसद के कामकाज से संतुष्ट नहीं है तो पार्टी के पास लोकप्रिय नेताओं के नामों का एक पैनल भी तैयार रहे।

हाल ही में राजधानी दिल्ली में हुई पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में एक बार फिर से सभी नेताओं को यह निर्देश भी दिया गया है कि वो अपने-अपने राज्यों में जाकर पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों से ज्यादा से ज्यादा पैमाने पर उनके मोबाइल में नमो ऐप डाउनलोड करवाएं।

दरअसल, इस सर्वे में तेजी लाने के लिए और सर्वेक्षण का एक बड़ा सैंपल साइज बनाने के लिए यह सारी कवायद की जा रही है। पार्टी कार्यकर्ताओं को युद्धस्तर पर नमो ऐप डाउनलोड करने और करवाने को कहा जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, वर्तमान सांसदों को फिर से टिकट मिलने या टिकट कटने में इस ‘जन मन सर्वे’ के नतीजों की महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है।

वैसे तो पार्टी कई स्तरों पर उम्मीदवारों को लेकर सर्वेक्षण करवाती रही है, लेकिन शीर्ष स्तर पर सीधे देश की आम जनता से इतने बड़े पैमाने पर इस तरह का फीडबैक पहली बार लिया जा रहा है और इसलिए टिकट बंटवारे में इसके नतीजों की महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है।

बता दें कि इस बार पार्टी लोकसभा चुनाव की आधिकारिक घोषणा होने से पहले ही अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना शुरू कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में भगवान श्री रामलला सरकार के श्री विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे। अयोध्या के इस प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद जनवरी के आखिरी सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में भाजपा के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ सकती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय