Thursday, September 19, 2024

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का पीएम आज करेंगे आगाज

लखनऊ। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये करेंगे। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल 25 मई से तीन जून तक उत्तर प्रदेश में आयोजित किए जा रहे हैं। अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण नवनीत सहगल ने बताया कि उद्घाटन समारोह में मशहूर गायक कैलाश खेर अपनी आवाज का जादू बिखेंगे और युवाओं में जोश भरेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत की झलक लोगों को देखने को मिलेगी। एनसीसी कैडेट व स्कूलों के विद्यार्थी भी समारोह में शामिल होंगे। तीन जून को वाराणसी में इसका समापन होगा।

उन्होंने बताया कि इन खेलों में 4750 से अधिक एथलीट 21 खेलों में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करेंगे। खेल वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में आयोजित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी 25 मई को शाम सात बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये शुरुआत करेंगे। खेलों का शुभंकर जीतू बारहसिंघा है, जो उत्तर प्रदेश का राज्य पशु है। खेलों का समापन बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) वाराणसी में तीन जून को होगा। इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक समेत प्रदेश के तमाम मंत्री और अधिकारी मौजूद रहेंगे। शुभारंभ समारोह में मशहूर गायक कैलाश खेर अपनी प्रस्तुति भी देंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सहगल ने बताया कि अंडर-27 वर्ग में सभी खिलाड़ी 21 खेल प्रतियोगिताओं में पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। खिलाड़ियों के अलावा 950 सहायक स्टाफ और 1,500 वालंटियर्स भी इसमें शामिल होंगे।

कार्यक्रम के अनुसार, लखनऊ के 8 स्थानों पर 12 खेलों तीरंदाजी, जूडो, मल्लखंब, वॉलीबॉल, तलवारबाजी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, रग्बी, एथलेटिक्स, हॉकी, फुटबॉल की मेजबानी करेगा। गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) तीन स्थानों में पांच खेलों बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, तैराकी और भारोत्तोलन की मेजबानी करेगा। वाराणसी आईआईटी-बीएचयू, कुश्ती और योगासन की मेजबानी करेगा, जबकि, गोरखपुर और दिल्ली क्रमश: नौकायन और निशानेबाजी का आयोजन करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय