Sunday, April 28, 2024

नोएडा में आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस ने जब्त की 1.8 करोड़ की नकदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
नोएडा। जनपद गौतमबुद्व नगर में लोकसभा चुनाव के दौरान कोई प्रत्याशी काली कमाई को न खपा सके इसके लिए चुनाव आयोग की सख्त निगरानी है। कैश की बरामदगी के लिए पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के निर्देश पर सभी जोन में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आचार संहिता लागू होने के बाद से मंगलवार तक 30 मामले में पुलिस ने अलग-अलग जगहों से एक करोड़ आठ लाख 81 हजार 350 रुपये का नगद बरामद किया है।
पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रभारी ने बताया कि 30 मामले में विभिन्न लोगों के पास अनुमति से अधिक मात्रा में नकदी पाई गई है। इन बेहिसाब नकदियों के लिए तत्काल कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। जब्त की गई धनराशि में से 31.44 लाख रुपये उचित प्रक्रिया के बाद लौटा दिए गए हैं, क्योंकि उनके असली मालिकों ने निर्धारित समय अवधि के अंदर संतोषजनक जवाब दे दिया था। चुनाव के दौरान महज पचास हजार रुपये की नकदी साथ लेकर चलने की अनुमति है।
इससे ऊपर की नगदी अगर कोई लेकर चलता है तो उसे इस संबंध में साक्ष्य भी प्रस्तुत करने होंगे वरना रकम को कोष में जमा करा दिया जाएगा। जांच के बाद ही संबंधित व्यक्ति को नकदी वापस मिलेगी। आचार संहिता लागू होने के बाद निगरानी और कार्रवाई को बनाई गई फ्लाइंग स्कावयड, स्टेटिक सर्विलांस की टीमें भी पुलिस के साथ मिलकर जिले में बगैर रिकॉर्ड के कैश का मूवमेंट रोकने में जुटी हुई हैं।
उन्होंने बताया कि अभी तक जितनी भी रकम मिली है  उसका किसी प्रत्याशी या दल से कनेक्शन नहीं जुड़ा है। संतोषजनक जवाब न मिलने के कारण कैश जब्त किया गया है। पुलिस ने आचार संहिता लागू होते ही आदेश जारी कर दिया था कि मानक से ऊपर कैश होने पर पुलिस टीम, स्टेटिक टीम या किसी भी जांच एजेंसी की तरफ से रोके जाने पर कैश संबंधी दस्तावेज दिखाने होंगे।
गौतमबुद्धनगर यूपी के लिए दिल्ली, हरियाणा से सटा हुआ है। इसके साथ ही राजस्थान व पंजाब का भी एक तरह से यूपी में एंट्री प्वाइंट है। इसलिए दिल्ली से यूपी में जाने वालों का यह मुख्य एंट्री प्वाइंट भी है।
पुलिस ने तीनों जोन में इंटर स्टेट चेक प्वाइंट भी बनाए हैं।  दिल्ली और हरियाणा के 12 बॉर्डर शहर में हैं। यहां पर इंटर स्टेट चेक प्वाइंट बना दिए गए हैं। इन चेक प्वाइंट पर पुलिस टीमें 24 घंटे के लिए लगाई गई हैं। टीमों का मकसद नोएडा में दूसरे राज्यों से प्रवेश करने वाले वाहनों की चेकिंग करना है।
इंटर स्टेट चेक प्वाइंट डीएनडी, चिल्ला, न्यू अशोक नगर, वसुंधरा बॉर्डर पर सेक्टर-6 व 7, टकसाल, कालिंदीकुंज, हरिदर्शन, कोंडली समेत दिल्ली के अन्य बॉर्डर पर बनाए गए हैं। वहीं हरियाणा के लिए वाजिदपुर में पुश्ते के पास बनाया गया है। इन चेक प्वाइंट पर थाने स्तर से टीमें लगाई गई हैं। सभी को कंट्रोल रूम से भी जोड़ा गया है। चेक प्वाइंट की टीमें भी बदलती रहती हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय