Saturday, April 27, 2024

प्रधानमंत्री आज छत्तीसगढ़ को देंगे 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (मंगलवार) छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र भी शामिल है। प्रधानमंत्री अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण भी करेंगे।

इस अवसर पर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन भी मौजूद रहेंगे। लाल बाग मैदान में आयोजित आम सभास्थल में दो मंच तैयार किए गए है। एक मंच शासकीय कार्यक्रमों के लिए और दूसरा आमसभा के लिए है।प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को गति देने की पहल के अनुकूल प्रधानमंत्री बस्तर जिले में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के इस्पात संयंत्र का लोकार्पण करेंगे। इससे बस्तर के स्थानीय समुदाय का सपना पूरा होगा और हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह संयंत्र 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह ग्रीनफील्ड परियोजना का संयंत्र है, जहां उच्च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा। नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र हजारों लोगों को संयंत्र में और अनुषांगिक व सहयोगी उद्योगों में रोजगार के अवसर देगा। इलाके के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाकर यह संयंत्र बस्तर को दुनिया के इस्पात मानचित्र में दर्ज कर देगा।

देशभर में रेल अवसंरचना में सुधार लाने के बारे में प्रधानमंत्री मोदी की परिकल्पना के अनुरूप कार्यक्रम के दौरान अनेक रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा। प्रधानमंत्री अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण करेंगे।इससे स्थानीय पर्यटन बढ़ावा मिलेगा। वे बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन को दो-तरफा बनाने की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना से छत्तीसगढ़ को देश के उत्तरी और पश्चिम भाग से जोड़ने की सुविधा मिलेगी और स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन होगा।

प्रधानमंत्री के बस्तर दौरे को लेकर एयरपोर्ट से लेकर सड़क और सभास्थल तक करीब पांच हजार जवान तैनात हैं। इनमें डीआरजी, एसटीएफ, सीआरपीएफ और जिला पुलिस के जवान शामिल हैं। बीडीएस और डॉग स्क्वायड की टीम भी लगातार सर्चिंग कर रही है। लाल बाग मैदान में करीब 150 से ज्यादा अत्याधुिक कैमरे लगाए गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय