Friday, March 29, 2024

देहरादून के स्पा सेंटरों में देह व्यापार का खुलासा, छापेमारी के बाद 13 युवतियां हिरासत में

देहरादून | उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने अनैतिक देह व्यापार की गुप्त सूत्रों से जानकारी मिलने के बाद सोमवार को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट और पुलिस की टीम के साथ पटेल नगर क्षेत्र में स्थित स्पा सेंटरों में छापेमारी करने के बाद सेक्स रैकेट का खुलासा किया है। महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल को ह्यूमन राइट काउंसिल (एनजीओ) के पदाधिकारियों से जानकारी मिली कि पटेलनगर के स्पा सेंटरों में अनैतिक देह व्यापार चल रहा है।

जानकारी मिलते ही महिला आयोग की अध्यक्ष ने छापेमारी के लिए टीम को सूचना दी और मौके पर निरीक्षण के लिए साथ गईं। बॉडी रिलेक्स स्पा, मैजिक टच स्पा व पीसफुल स्पा सेंटरों में मसाज देने के नाम पर देह व्यापार का रैकेट चल रहा था। इसका खुलासा महिला आयोग की अध्यक्ष के साथ आई टीम ने सोमवार को किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इन स्पा सेंटरों में से 13 लड़कियों को हिरासत में लिया गया है, जो भिन्न-भिन्न शहरों से हैं, जिनमें 2 लड़कियों के नाबालिग होने का अंदेशा है। हिरासत में ली गईं लड़कियों से पूछताछ की जा रही है कि वे कहां से आई हैं और उन्हें किसने बुलाया।

जानकारी के मुताबिक, गिरफ्तार हुईं 13 लड़कियों में से 1 नेपाल से, 1 सिक्किम से, 1 सिलीगुड़ी, 2 टिहरी से, 1 अल्मोड़ा से, 1 हरिद्वार व 1 देहरादून से है। इन लड़कियों के पास स्पा या फिजियोथेरेपी का कोई भी प्रशिक्षण या प्रमाणपत्र नहीं पाया गया है। एक स्पा सेंटर में अनैतिक वस्तुएं भी पाई गई हैं, जिन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया है। फिलहाल लड़कियां पुलिस की हिरासत में हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है।

निरीक्षण टीम ने स्पा सेंटरों में मौजूद दस्तावेजों व वहां से बरामद समान भी जब्त किया है। इनमें से 2 स्पा सेंटरों का मालिक एक ही है और वह बाहर का निवासी है। पुलिस उसे तलाश रही है।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि अभी हाल ही में महिला आयोग की टीम द्वारा प्रत्येक जिले में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के लिए प्रशिक्षण दिया गया था व राज्य महिला आयोग द्वारा मानव तस्करी को रोकने व तस्कर हुईं महिलाओं से अनैतिक देह व्यापार बंद करवाने के लिए लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा है कि यदि देवभूमि में इस प्रकार के कृत्यों से माहौल को गंदा किया गया तो इस धंधे से जुड़े किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा। अपराधी चाहे कोई भी हो स्पा सेन्टरों के मालिक या वहां नौकरी करने वाले कर्मचारी या उनके साथ अनैतिक देह व्यापार करने वाली युवतियां, सभी के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा है कि पहाड़ से जो भी बेटियां शहरों में पढ़ने आ रही हैं, उनके माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे लगातार अपने बच्चों की निगरानी करें कि कहीं हमारे बच्चे जल्द ढेर सारा पैसा कमाने के लिए किसी गलत राह पर तो नहीं जा रहे हैं या उनकी संगति कहीं किसी गलत के साथ तो नहीं लग गई है।

इस मौके पर राज्य महिला आयोग की सदस्य सचिव कामिनी गुप्ता, आयोग की उप निरीक्षक संगीता नौटियाल, ह्यूमन राइट काउंसिल संस्था के अध्यक्ष राजेंद्र व उनकी टीम, पटेल नगर चौकी की पुलिस व पटेल नगर थाने की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की पूरी टीम मौजूद रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
42,811SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय