Tuesday, June 25, 2024

नौचंदी एक्सप्रेस में मुजफ्फरनगर, सहारनपुर व देवबंद से आरक्षण व्यवस्था लागू, पीसीएफ निदेशक विनोद जैन की मांग को रेलमंत्री ने माना

मुजफ्फरनगर। यूपी कॉआपरेटिव फैडरेशन पीसीएफ के निदेशक विनोद जैन की मांग पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैश्णव ने सहारनपुर से लखनऊ-प्रयागराज को चलने वाली ट्रेन नं0-14512 नौचन्दी एक्सप्रैस में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी व प्रथम श्रेणी में 20 जनवरी, 2024 से सहारनपुर, देवबन्द, मुजफ्फरनगर तथा खतौली से बैठने और वापसी तक के लिए टिकट आरक्षण व्यवस्था लागू कर दी गयी है और इस ट्रेन का नम्बर भी 14512@14511 के स्थान पर नया नम्बर बदलकर 14242@14241 हो गया है।

उल्लेखनीय है कि नौचन्दी एक्सप्रैस पहले मेरठ से चलती थी, जिसे डॉ0 संजीव कुमार बालियान राज्यमंत्री भारत सरकार के प्रयास से इस ट्रेन में यात्रा करने वाले व्यक्तियों की असुविधा का ध्यान करते हुए 1 अक्टूबर, 2023 से इस ट्रेन का संचालन सहारनपुर से करा दिया था, परन्तु इस ट्रेन में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी तथा प्रथम श्रेणी में सहारनपुर और मुजफ्फरनगर से यात्रा के लाभ की सुविधा नही थी, जिसके लिए पीसीएफ के निदेशक विनोद जैन ने रेल मंत्री को पत्र लिखकर इस ट्रेन में मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, खतौली व देवबन्द आदि रूकने वाले स्टेशन से यात्रा करने व वापसी तक के लिए आरक्षण टिकट लागू करने की मांग की थी, जिसे रेलमंत्री ने स्वीकृति प्रदान करने हुए 20 जनवरी, 2024 से वातानुकूलित तृतीय व प्रथम श्रेणी में भी सहारनपुर, देवबन्द, मुजफ्फरनगर तथा खतौली से आरक्षण सुविधा प्रारम्भ करा दी है। यह भी स्मरणीय है कि इस ट्रेन 13 डब्बे स्लीपर क्लास के लगते हैं और पहले सहारनपुर से केवल 2 डब्बे स्लीपर क्लास के चलते थे, जिसमें खासकर मुजफ्फरनगर के दैनिक व लखनऊ, प्रयागराज के यात्रियों को चढ़ने बैठने के अत्याधिक परेशानी होती थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

इस परेशानी को देखते हुए जो नौचन्दी ट्रेन पहले मेरठ से चलती थी, अब केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान के व्यक्तिगत प्रयास से माह अक्टूबर की 1 तारीख से सहारनपुर से चालू कर दी गयी है और इस ट्रेन के सहारनपुर से चलने से स्लीपर क्लास के 13 डब्बों के आरक्षण की सुविधा भी हो गयी है। अब 20 जनवरी से इस गाडी का नया नं0-14242@14241 हो गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय