Wednesday, May 8, 2024

उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी, अब तक 52 की मौत, 37 घायल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है। राज्य में अतिवृष्टि से अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 37 लोग घायल हैं। प्रदेश में दो राष्ट्रीय राजमार्ग और तीन सीमा मार्ग सहित कुल 198 अन्य सड़कें बाधित हैं, जिन्हें खोलने का कार्य जारी है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 14 अगस्त तक के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है। इसको देखते हुए सभी जिलाधिकारियों और आपदा विभाग को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

पर्वतीय क्षेत्रों में पहाड़ चटकने से लेकर भूस्खलन की घटनाएं और मैदानी क्षेत्रों में जलभराव से लोगों का जीना मुहाल है। राजधानी देहरादून सहित प्रदेशभर में सुबह से रुक-रुक हो रही बारिश का क्रम रात्रि तक जारी है। केदारनाथ मार्ग पर गौरीकुंड डाट पुलिया के समीप 03 अगस्त की रात हुए भूस्खलन में 23 लोग लापता हो गए थे। इनमें से आज दो और शव बरामद किए गए हैं। सर्चिंग के दौरान तीन शव पूर्व में ही बरामद किए गए थे जबकि अभी भी 18 लोग लापता हैं, जिनकी खोजबीन जारी है। मंदाकिनी नदी का बढ़ता हुआ जलस्तर भी सर्च ऑपरेशन में खलल पैदा कर रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

थाना लक्ष्मणझूला पर जानकी पुल के आगे गंगा नदी के किनारे बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के स्लैग बेड के किनारे की दीवार गिरने से मलबे में दबे दो लोगों में से एक शव का बरामद हुआ जबकि दूसरा व्यक्ति सुरक्षित निकाल लिया गया है। देहरादून जिले में बीती रात्रि 11:50 बजे तहसील-डोईवाला अंतर्गत माजरी में घर के पीछे की बाउण्ड्री वॉल टूटने और कमरे में पानी भरने से एक 12 वर्षीय बालिका की मृत्यु हो गई। रायपुर में अत्यधिक बारिश के चलते सौंग नदी में पानी के बहाव में फंसे तीन व्यक्तियों को रायपुर पुलिस ने रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाल लिया है।

जनपद ऊधमसिंहनगर जिले में जलभराव से कुल 99 परिवारों के 461 प्रभावित लोगों को शिविर में रखा गया है। क्षेत्र में अत्यधिक जलभराव होने से कई मकानों में पानी भर गया है। एसडीआरएफ जलमग्न मकानों में फंसे हुए लगभग सैकड़ों लोगों को राफ्ट की सहायता से सकुशल निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है।

प्रदेशभर में 15 जून से अब तक 52 लोगों की अतिवृष्टि से मौत हुई है जबकि 37 लोग घायल हैं। राज्य में 19 लापता हैं। इनमें से 18 रुद्रप्रयाग और एक पौड़ी जिले में हैं। सबसे अधिक रुद्रप्रयाग 10, उत्तरकाशी 08, ऊधमसिंह नगर, 06 देहरादून, टिहरी, हरिद्वार में 05-05, चमोली, पिथौरागढ़, नैनीताल में 03-03, बागेश्वर, पौड़ी में 02-02, मौत हुई है।

राज्य में आगामी 14 अगस्त तक के लिए कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में 11 अगस्त तक के लिए देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल के लिए रेड और चंपावत, उधमसिंह नगर, नैनीताल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 12, 13 और 14 अगस्त के लिए देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल,चंपावत, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल के लिए रेड अलर्ट है जबकि हरिद्वार के लिए ऑरेज और अन्य जनपदों के लिए गरज-जमक के साथ भारी से भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी दी गई है।

राज्य में दो राष्ट्रीय राजमार्ग और तीन बॉर्डर मार्ग, 10 राज्य मार्ग सहित लगभग 198 अन्य सड़कें बाधित हैं, जिन्हें खोलने का कार्य जारी है। देहरादून और पौड़ी जिले में एक-एक राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित, जिन्हें खोला जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग के अनुसार राज्य में दो दिन में प्रदेशभर में 241 बंद सड़कों को खोला गया है। आज 98 सड़कें बंद हुईं और 63 सड़कों को खोला गया। दो दिन में करीब 304 सड़कें बंद हुई हैं। राज्य में बंद मार्गों को खोलने के लिए अलग अलग स्थानों पर कुल 213 जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय