Friday, May 3, 2024

उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश का कहर, 13 जुलाई तक अलर्ट जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। राज्य में पहाड़ से लेकर मैदान तक लगातार हो रही बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्य के दोनों मंडलों में नदियां उफान पर हैं। पहाड़ों से पत्थर गिरने और भूस्खलन से सड़कें अवरुद्ध हो रही हैं और लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ रही है। मौसम विभाग की ओर से राज्य में 13 जुलाई तक ऑरेंज और रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। नदी किनारे रह रहे लोगों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी राज्य में भारी बारिश की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड आने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि यात्रा शुरू करने से पहले मौसम की जानकारी लेकर ही अपनी यात्रा पर आगे बढ़ें। कांवड़ यात्रा को सुचारु रखने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री धामी ने जलभराव की स्थिति से निपटने के सभी विभाग को समन्वय बनाकर राहत कार्य को गति देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आपदा के समय राहत और बचाव कार्य के लिए किसी भी अधिकारी को कहीं भी जाना पड़ सकता है। ऐसे में अपने फोन लगातार आन रखें और संचार के माध्यम भी दुरुस्त रखें।

सचिव आपदा प्रबंधन रंजीत सिन्हा ने सभी जिलाधिकारियों को उच्च हिमालयी क्षेत्र में पर्यटकों को आवागमन की अनुमति न देने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने अनुरोध किया है कि यात्रा शुरू करने से पहले मौसम की जानकारी अवश्य ले लें।

राजधानी देहरादून से प्रदेश भर में सुबह से लेकर देर शाम तक लगातार हो रही रुक-रुक बारिश से राज्य के टोंस,यमुना, भागीरथी सहित अन्य नदियों का जलप्रवाह तेज होने से उफान पर है। उत्तरकाशी के पोखू देवता मंदिर के पास गंगोत्री हाइवे का 10 मीटर हिस्सा भू-धंसाव की जद में आने से बिजली का पोल भी क्षतिग्रस्त हो गया। गंगोत्री हाइवे पर बंदरकोट के पास भारी भूस्खलन और मलबा आने के कारण बंद हो गया।

रविवार को राज्य में बारिश से 81 सड़कें बंद हुई हैं। इनमें से 70 को खोल दिया गया। शेष मार्गों को खोलने का कार्य जारी है। जनपद देहरादून में राष्ट्रीय राजमार्ग 707 लखवाड़ बैंड में मलबा आने के कारण बंद है। चकराता लाखामंडल जोगियों ग्राम और कांडी पुल के पास और दारागड़ कथियान, हरिपुर में तिमरा, धारिया,सहिया क्यानु, मीनस अटाल सहित 05 मोटर मार्ग पर मलबा आने से मार्ग अवरुद्ध हैं। इसके अलावा मुख्य और अन्य जिला मार्ग 01-01 और अलावा 30 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद हैं, जिसे खोलने का कार्य जारी है।

मौसम विभाग ने 13 जुलाई तक उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। रविवार के लिए देहरादून, हरिद्वार टिहरी, उत्तरकाशी में रेड अलर्ट जारी किया गया था। दस जुलाई को ऑरेंज और 11 और 12 जुलाई के लिए 05 जिलों में ऑरेंज और 08 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी की गई है। तेरह जुलाई के लिए प्रदेश भर के लिए ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग की ओर से नदी नाले के किनारे रह रहे लोगों से सतर्कता बरतने को कहा गया है। कुछ स्थानों में नालों और नदियों के जलस्तर में वृद्धि और निचली क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति को देखते हुए सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे शरण नही लेने की सलाह दी गई है।

जिलाधकारी ने किया निरीक्षण
देहरादून जिलाधिकारी सोनिका ने समस्त उप जिला अधिकारियों सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के दृष्टिगत अपने अपने कार्य क्षेत्रों में बने रहने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने देर शाम जोगीवाला से रिस्पना का निरीक्षण कर नामित सुपर जोनल, जोनल और सेक्टर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किया। सभी टीमें अपने-अपने सेक्टर में रहकर बरसात के दौरान सड़क की सुगमता बनाए रखने के साथ ही नालियों की निकासी, ड्रेनेज सिस्टम आदि की सुगमता के लिए निरंतर कार्य में जुटी हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय