Friday, May 10, 2024

आकाशीय बिजली से जान गंवाने वालों को राजस्थान सरकार देगी 5 लाख रुपए की सहायता

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने विभिन्न जगहों पर आकाशीय विद्युत का शिकार होकर जान गंवाने वाले लोगों को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देशानुसार, मृतकों के परिजनों को आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग की ओर से 4 लाख रुपए की सहायता राशि डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर के जरिए प्रदान की जाएगी और प्रभावित परिजनों को 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सभी प्रभावित इलाकों में लोगों तक सहायता पहुंचाने के मकसद से गिरदावरी का आयोजन कराने का निर्देश दिया है। यह आयोजन उन क्षेत्रों में किया जाएगा जहां भारी बारिश से लोगों की फसलों को नुकसान पहुंचा है।

शुक्रवार को राज्य में आकाशीय विद्युत का शिकार होकर 6 लोगों को जान गंवानी पड़ी।

दौसा के लालसोट में 17 साल की लड़की और 25 साल के युवक की मौत हो गई। दौलतपुरा में एक अन्य छात्रा स्कूल से घर जाते समय आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई।

सवाई माधोपुर में एक आदमी और उसकी पत्नी – राजेंद्र (30) और जलेबी मीना (28), जो अपने खेत में काम कर रहे थे, की बिजली गिरने से मौत हो गई।

इसके अलावा धन्नालाल नामक शख्स की भी उसी इलाके में आकाशीय बिजली का शिकार होने से मौत हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि लोगों को बिजली गरजते समय सुरक्षित स्थानों में शरण लेने का प्रयास करना चाहिए। वहीं, ऐसी स्थिति में लोगों को विशालकाय पेड़ों के पास खड़े होने से बचना चाहिए।

मौसम विभाग ने इससे पहले सात जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जिन जिलों में मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, उसमें करौली, भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, जयपुर, टोंक और दौसा शामिल हैं। अजमेर, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर और दौसा में रुक-रुक कर बारिश और हवाएं दर्ज की गईं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय