Tuesday, May 21, 2024

राजकोट टेस्ट : इंग्लैंड की पहली पारी 319 रन पर सिमटी, बेन डकेट का शतक, भारत को 126 रन की बढ़त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

राजकोट। सलामी बल्लेबाज बेन डकेट के बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 319 रन बनाए। बेन डकेट ने 151 गेंदों पर 23 चौके और दो छक्के की बदौलत 153 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। डकेट के अलावा कप्तान बेन स्टोक्स ने 41 और ओली पोप ने 39 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर भारत को 126 रनों की बढ़त हासिल हुई। भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे।

इंग्लैंड को पहली पारी में जैक क्रॉली और बेन डकेट ने सधी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े। इसी स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन ने क्रॉली को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। अश्विन का यह 500वां टेस्ट विकेट था और उन्होंने यह उपलब्धि अपने 98वें मैच में हासिल की। 500 विकेट तक पहुंचने वाले वह सबसे तेज दूसरे गेंदबाज हैं। सूची में मुरलीधरन शीर्ष पर हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हालांकि भारत के लिए अश्विन की उपलब्धि ही कुछ क्षणों के लिए खुशी के पल लेकर आई, क्योंकि इसके बाद बेन डकेट और ओली पोप ने वनडे मैच की तरह बल्लेबाजी करनी शुरु की और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। इस दौरान डकेट ने अपना शतक भी पूरा किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 93 रन जोडे। इस खतरनाक होती जोड़ी को मोहम्मद सिराज ने पोप को एलबीडब्ल्यू आउट कर तोड़ा। पोप ने 55 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की बदौलत 39 रन बनाए।

यहां से जो रूट और डकेट ने इंग्लैंड की पारी को 224 रनों तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने जो रूट को आउट कर इंग्लिश टीम को तीसरा झटका दिया। जॉनी बेयरस्टो फिर असफल रहे और उन्हें कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। बेयरस्टो खाता भी नहीं खोल पाए।

कुलदीप ने इसके बाद 260 के कुल स्कोर पर खतरनाक दिख रहे बेन डकेट को शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। डकेट ने 151 गेंदों का सामना किया और 23 चौके और 2 छक्के की बदौलत 153 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली।

इसके बाद बेन स्टोक्स और फोक्स ने छठे विकेट के लिए 39 रन जोड़े। 299 के कुल स्कोर पर बेन स्टोक्स रवींद्र जडेजा को बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में मिडऑन पर बुमराह को कैच थमा बैठे। स्टोक्स ने 41 रन बनाए। इसके अगले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने फोक्स को भी चलता कर इंग्लैंड का सातवां झटका दिया। इसके बाद सिराज ने रेहान अहमद (06) को भी बोल्ड कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। जडेजा ने 314 के कुल स्कोर पर टॉम हार्टले की ध्रुव जुरेल के हाथों स्टंप कराकर इंग्लैंड को नौवां झटका दिया। हार्टले ने 9 रन बनाए। 319 के कुल स्कोर पर सिराज ने जेम्स एंडरसन (01) को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 4, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 व रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट लिया। बता दें कि इससे पहले आज रविचंद्रन अश्विन पारिवारिक आपात चिकित्सा के कारण इस मैच से अपना नाम वापस ले लिया है।

भारत ने अपनी पहली पारी में बनाए 445 रन, रोहित शर्मा-रवींद्र जडेजा का शतक

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा (131) और रवींद्र जडेजा (112) के बेहतरीन शतकों की बदौलत अपनी पहली पारी में 445 रन बनाए।

रोहित और जडेजा के अलावा अपना पहला टेस्ट खेल रहे सरफराज खान ने बेहतरीन अर्धशतक लगाते हुए 62 रन बनाए। वहीं एक और पदार्पण कर रहे खिलाड़ी ध्रुव जुरेल ने भी 46 रनों की अच्छी पारी खेली। निचले क्रम में रविचंद्रन अश्विन (37) जसप्रीत बुमराह (26) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड ने 4, रेहान अहमद ने 2, जेम्स एंडरसन, टॉम हार्टले और जो रूट ने 1-1 विकेट लिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय