Friday, May 10, 2024

रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो मामले का मुख्य आरोपी आंध्र में गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होने के मामले के मुख्य आरोपी को दिल्ली पुलिस की एक टीम ने आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार कर लिया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

आरोपी की पहचान आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के निवासी 24 वर्षीय ईमानी नवीन के रूप में हुई है, जो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए डीपफेक वीडियो बनाने, अपलोड करने और प्रसारित करने के लिए जिम्मेदार था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस उपायुक्त, आईएफएसओ, हेमंत तिवारी ने कहा कि एक शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि एक प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जा रहा है।

शुरुआती विश्‍लेषण के दौरान यह पाया गया कि मूल वीडियो एक ब्रिटिश भारतीय लड़की द्वारा अक्टूबर 2023 में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड किया गया था और बाद में अभिनेत्री का डीपफेक वीडियो बनाया गया और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया गया।

जांच में कथित डीपफेक वीडियो से संबंधित 500 से अधिक सोशल मीडिया अकाउंट का विश्‍लेषण किया गया। एसीपी विजय गहलावत की देखरेख में साइबर लैब में वीडियो का विश्‍लेषण किया गया। इस दौरान आईएफएसओ यूनिट ने कई सोशल मीडिया अकाउंट धारकों से पूछताछ की।

गहन विश्‍लेषण और संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ के बाद आखिरकार इंस्टाग्राम पर कथित के अकाउंट का पता लगा लिया गया।

डीसीपी ने कहा, ”आगे के विश्‍लेषण के दौरान यह पाया गया कि एक ब्रिटिश भारतीय लड़की का मूल वीडियो 9 अक्टूबर, 2023 को पोस्ट किया गया था और डीपफेक वीडियो 13 अक्टूबर, 2023 को पोस्ट किया गया था। कथित अपराधी की पहचान करने के बाद एक टीम गुंटूर पहुंची और नवीन का पता लगाया, जिसने अपना अपराध कबूल कर लिया है।”

उन्होंने बताया कि पूछताछ में उसने खुलासा किया कि वह रश्मिका का बहुत बड़ा प्रशंसक है और उसने फैन पेज बनाए और चलाए हैं।

डीसीपी ने कहा, “आरोपी ने अन्य दो प्रसिद्ध हस्तियों के दो और फैन पेज भी बनाए। वह तीनों पेजों का प्रबंधन कर रहा था और मूल/स्वच्छ वीडियो अपलोड कर रहा था। दो और फिल्मी सितारों के फैन पेज के फॉलोअर्स लाखों में हैं।”

अपने रश्मिका पेज पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए नवीन ने एक्ट्रेस का डीपफेक वीडियो बनाया और 13 अक्टूबर को फैन पेज पर पोस्ट कर दिया।

डीसीपी ने कहा, “इस डीपफेक वीडियो के कारण इस पेज की फैन फॉलोइंग दो सप्ताह के भीतर 90,000 से बढ़कर 108,000 हो गई। बाद में जब उन्हें एहसास हुआ कि यह एक राष्ट्रीय सनसनी बन गई है। उन्होंने उक्त डीपफेक वीडियो के खिलाफ प्रसिद्ध फिल्मी सितारों के ट्वीट भी देखे, तो डर गए। इंस्टाग्राम चैनल से उस पोस्ट को हटा दिया और इंस्टा चैनल का नाम भी बदल दिया। उसने अपने उपकरणों से प्रासंगिक डिजिटल डेटा भी हटा दिया था।”

यह कानूनी कार्रवाई दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की एक शिकायत के बाद हुई, जिसने अभिनेत्री से जुड़े ‘डीपफेक’ वीडियो का स्वत: संज्ञान लिया।

डीसीडब्ल्यू की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने एक्स पर लिखा था, “हमारे नोटिस के बाद दिल्ली पुलिस ने @IAmRashmika फर्जी वीडियो मामले में एफआईआर दर्ज की है। आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय