Sunday, October 27, 2024

मेरठ में 11 को मखदूमपुर गंगा मेला का उद्धाटन, जिला पंचायत अध्यक्ष करेंगे पूजन

मेरठ। 11 नवंबर को मखदूमपुर में कार्तिक गंगा स्नान मेला का उद्धाटन होगा। जिला पंचायत अध्यक्ष मेला का पूजन करेंगे। इस बार मेला मखदूमपुर सीसीटीवी कैमरों के पहरे पर होगा। गंगा पर महिला व पुरुषों के अलग-अलग घाट होंगे। जिला पंचायत मेले में जाने वाले रास्ते, शौचालय, महिलाओं के लिए स्नानागार, लाइट की व्यवस्था करा रहा है। इस पर जिला पंचायत लगभग 54 लाख रुपये का बजट रहेगा।

सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनाती के लिए एसएसपी को पत्र लिखा है। इस बार मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की उम्मीद जतायी जा रही है। सभी ठेकेदारों को समय से पहले कार्य पूरे करने के निर्देश जारी किए गए हैं। 15 नवंबर को कार्तिक गंगा मेला है। वैसे तो पश्चिम उप्र में गढ़ गंगा पर बड़ा कार्तिक गंगा स्नान का बड़ा मेला लगता है। इसमें कई प्रदेशों के लोग गंगा स्नान करने और दीप दान करने पहुंचते हैं। जिला पंचायत मेरठ की तरफ से मवाना तहसील में हस्तिनापुर क्षेत्र के गांव मखदूमपुर में भी गंगा किनारे कार्तिक गंगा स्नान मेला लगाया जाता है। मेले में श्रद्धालु अपनी भैसा बुग्गी, ट्रेक्टर और कारों से पहुंचते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जिला पंचायत की तरफ से रास्ते बनाए जाते हैं। पीएसी के जवान यानी गोताखोर की व्यवस्था की गई है। जिला पंचायत और पुलिस प्रशासन के कैंप लगते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस फोर्स तैनात की जाती है। जिला पंचायत की अपर मुख्य अधिकारी भारती धामा ने बताया कि मेले के संचालन के लिए चार सदस्य कमेटी भी बनायी गई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय