Saturday, September 28, 2024

राजस्थान में ‘बिपरजॉय’ चक्रवात के कारण 220 प्रतिशत ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड

जयपुर। राजस्थान में बिपरजॉय चक्रवात के कारण बारिश का रिकॉर्ड बना है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय के कारण राजस्थान में औसत 28.74 मिमी के मुकाबले 92.09 मिमी बारिश हुई, जो 220 प्रतिशत से ज्यादा है। बिपरजॉय चक्रवात के कारण हुई मूसलाधार बारिश से बाड़मेर, जोधपुर, पाली, सिरेही और जालौर जिलों में बाढ़ आ गई। जबकि, अजमेर में भारी बारिश के रिकॉर्ड के साथ बाढ़ भी देखी गई।

अधिकारियों ने कहा कि कई नदियां और बांध उफान पर हैं। कुल 19 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज हुई है। विभाग के मुताबिक, बुधवार से भारी बारिश में कमी आने लगेगी। इसके साथ ही पूर्वी जिलों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बताया जाता है कि बिपरजॉय के चलते राजस्थान में जुलाई तक का बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। मॉनसून आने से पहले बुवाई और जुताई शुरू हो गई है।

विभाग का अनुमान है कि इस साल मॉनसून देरी से आएगा और सामान्य से कमजोर रहेगा। लेकिन, बिपरजॉय ने राजस्थान में पश्चिम से लेकर पूर्व तक के जिलों को बारिश से सराबोर कर दिया है।

बता दें कि गुजरात में चक्रवात की गति 125-150 किमी प्रति घंटा थी। चक्रवात ने कच्छ के इलाके को पार करके राजस्थान में प्रवेश किया तो एक डीप डिप्रेशन में बदल गया। राजस्थान में निचले स्तर पर चक्रवात को नमी नहीं मिलने के कारण निम्न दबाव का क्षेत्र बनते ही जमकर बारिश हुई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय