Sunday, May 5, 2024

रिलायंस, टाटा, अदाणी, मारूति सुजुकी,डी पी वर्ल्ड की गुजरात में बड़े निवेश की घोषणा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गांधीनगर- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ,संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद और कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों की मौजूदगी में वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 के शुभारंभ के पहले दिन बुधवार को देश के सभी प्रमुख उद्योग घरानों और कंपनियों ने राज्य में लाखों करोड़ रुपये के निवेश करने की घोषणा कर दी।

सम्मेलन का उद्घाटन श्री मोदी ने किया। इस मौके पर देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी, पंकज पटेल, गौतम अदाणी, टाटा समूह के एन चंद्रशेखरन, लक्ष्मी मित्तल, निखिल कामत जैसे उद्योगपति मौजूद थे। वाइब्रेंट गुजरात समिट में अडानी, मारुति सुजुकी, टाटा, रिलायंस जैसी बड़ी कंपनियों ने गुजरात में अपनी नयी निवेश-योजना का खुलासा किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अंबानी ने “मोदी है तो मुमकिन है” शब्दों के साथ अपने भाषण की शुरुआत करते हुये कहा कि गुजरात हमेशा से उनकी कर्मभूमि रही है। रिलायंस हमेशा गुजरात की कंपनी रही है। उन्होंने कहा कि रिलायंस ने भारत में 12 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है, जिसमें से एक तिहाई निवेश सिर्फ गुजरात में किया गया है। गुजरात के ग्रीन एनर्जी सेक्टर में अगले 10 सालों तक रिलायंस अपना निवेश जारी रखेगा और वर्ष 2030 तक गुजरात की ग्रीन एनर्जी खपत का करीब आधा हिस्सा रिलायंस उत्पादित करेगा। रिलायंस ने जामनगर में 5000 एकड़ क्षेत्र में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। इस निवेश से ग्रीन नौकरियां पैदा होंगी।

अदाणी समूह ने गुजरात के लिए दो लाख करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की। अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा “ मुझे विश्वास है कि 2047 तक भारत पूर्ण विकसित हो जाएगा।” उन्होंने कहा कि उनका समूह 2025 तक 55 हजार करोड़ रुपए के निवेश के लक्ष्य के साथ चल रहा है, जिसमें से 50 हजार करोड़ का निवेश हो चुका है। समूह कच्छ के खावडा में 30 गीगावॉट ( 30,000 मेगावाट ) की रीन्यूएबल एनर्जी प्लांट लगाएगा। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में दो लाख करोड़ रुपए का निवेश गुजरात में किया जाएगा, जिससे एक लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा, “ हम कच्छ में 25 वर्ग किलोमीटर में फैले 30 गीगावॉट क्षमता वाले हरित ऊर्जा पार्क का निर्माण कर रहे हैं, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा।”

टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा कि गुजरात और टाटा का रिश्ता वर्षाें पुराना है। वर्ष 1939 से ही टाटा गुजरात में काम कर रही है। टाटा की 21 कंपनियां गुजरात में हैं और 50000 से ज्यादा टाटा के कर्मचारी गुजरात में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात टाटा के ईवी प्रोजेक्ट के लिए घर जैसा है। टाटा सी 295 डिफेंस एयरक्राफ्ट को बड़ौदा से धौलेडा तक विकसित करेगा। उन्होंने कहा कि 20-गीगावॉट बैटरी स्टोरेज की फैक्ट्री गुजरात में अगले दो महीनों में शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि साणंद उनकी कंपनी के सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की तकनीक का केन्द्र बनता जा रहा है। वहां अतिरिक्त क्षमता के साथ विस्तार करने की तैयारी है।

यात्री वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने कहा कि कंपनी अपना पहला बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन इस साल के आखिरी तक पेश करेगी और इसकी शुरुआत गुजरात से होगी। उन्होंने कहा कि कंपनी गुजरात में नई प्रोडक्शन लाइन पर 3200 करोड़ का निवेश करेगी, वहीं दूसरे प्लांट के लिए 35000 करोड़ का निवेश करेगी। कुल मिलाकर सुजुकी गुजरात में 38200 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश करने वाली है।

संयुक्त अरब अमीरात की लॉजिस्टिक्स कंपनी डीपी वर्ल्ड के ग्रुप अध्यक्ष और सीईओ सुल्तान अहमद बिन सुलेयम ने कहा कि उनकी कंपनी अगले तीन वर्षाें में गुजरात में 3 अरब डॉलर का अतिरिक्त निवेश करने जा रही है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी कांडला बंदरगाह पर 20 लाख कंटेनर की क्षमता वाले कंटेनर टर्मिनल का निर्माण करेगी।

आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल ने कहा कि उनकी कंपनी साल 2029 तक गुजरात के हजीरा में दुनिया की सबसे बड़ी स्टील फैक्ट्री लगाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय