Saturday, May 11, 2024

आज गर्मी से मिली राहत, दिन में बूंदाबांदी के आसार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। आज साल के पहले सूर्यग्रहण के दौरान लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। मेरठ और आसपास के जिलों में आसमान में बादल छाए हुए हैं। जिसके चलते तापमान 40 डिग्री के नीचे तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिन में हल्की बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं।

इससे पहले बुधवार को पश्चिम यूपी के अधिकांश जिलों में तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया था। पिछले एक सप्ताह से गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। जिस कारण से लोग परेशान हैं। अब पहाड़ी क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पश्चिम यूपी में इसका असर दिखाई देगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष ने बतया कि लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है और ये सामान्य से ऊपर जा रहा है। दिन-रात लोगों को गर्मी का अहसास हो रहा है। दिन में चल रही लू के चलते गर्मी के तेवर तीखे हो रहे हैं। समय से पहले लू के चलने के चलने से प्रशासन ने इससे निपटने की तैयारी की है। मई जून जैसी गर्मी अप्रैल में ही देखने को मिल रही है। बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

गर्मी के बीच खराब हुई हवा की सेहत
एनसीआर में तेजी से बदलते मौसम के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब हो रहा है। मेरठ समेत आसपास के जिलों की हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो रही है। मेरठ का वायु गुणवत्ता सूचकांक 252 दर्ज किया गया। जबकि बागपत 285, गाजियाबाद 240 और मुजफ्फरनगर 307 दर्ज किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय