Tuesday, April 30, 2024

बिक्री प्रस्‍ताव के समझौते से स्वामित्व हस्तांतरण नहीं होता : सुप्रीम कोर्ट

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बेचने का समझौता करने से स्वामित्व अधिकार हस्तांतरित नहीं होता है या प्रस्तावित खरीददार को कोई स्वामित्व प्रदान नहीं होता है।

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और राजेश बिंदल की पीठ ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के एक आदेश के खिलाफ दायर एक विशेष अनुमति याचिका पर फैसला सुनाते हुये कहा, “बेचने (के प्रस्‍ताव) का समझौता कोई स्‍थानांतरण नहीं है; यह स्वामित्व अधिकार हस्तांतरित नहीं करता है या कोई स्वामित्व प्रदान नहीं करता है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

1990 में, पार्टियों ने संपूर्ण बिक्री पर विचार करने के बाद बेचने का एक समझौता किया था और अपीलकर्ता द्वारा प्रस्तावित खरीदार को कब्ज़ा सौंप दिया गया था। इस समझौते के तहत, यह भी निर्धारित किया गया था कि कर्नाटक विखंडन निवारण और होल्डिंग्स समेकन अधिनियम के तहत प्रतिबंध हटने के बाद बिक्री विलेख निष्पादित किया जाएगा।

बाद में 1991 में, विखंडन अधिनियम को निरस्त कर दिया गया लेकिन उत्तरदाताओं ने बिक्री विलेख निष्पादित करने से इनकार कर दिया। इसके परिणामस्वरूप विशिष्ट निष्पादन के लिए एक मुकदमा दायर किया गया जिस पर प्रथम अपीलीय अदालत ने फैसला सुनाया।

अपील पर, उच्च न्यायालय ने 2010 के अपने फैसले में विशिष्ट प्रदर्शन के मुकदमे को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि विखंडन अधिनियम के तहत बिक्री विलेख के पंजीकरण पर लगाए गए प्रतिबंध के मद्देनजर बेचने का समझौता शून्य था।

“किसी भी मुद्दे के अभाव में, और यह देखते हुए कि किसी भी पक्ष ने विखंडन अधिनियम की धारा 5 के उल्लंघन का दावा नहीं किया है, उच्च न्यायालय ने स्पष्ट रूप से यह मानने में गलती की कि बेचने का समझौता विखंडन अधिनियम की धारा 5 का उल्लंघन था, सुप्रीम कोर्ट ने कहा, पट्टे, बिक्री, हस्तांतरण या अधिकारों के हस्तांतरण पर रोक लगा दी गई है और “विक्रय समझौते को 5 विखंडन अधिनियम के तहत वर्जित नहीं कहा जा सकता है।”

“अपील स्वीकार किये जाने योग्य है। उच्च न्यायालय के दिनांक 10.11.2010 के आक्षेपित आदेश और निर्णय को रद्द कर दिया गया है, और प्रथम अपीलीय न्यायालय के दिनांक 17.04.2008 के निर्णय, अपीलकर्ता के मुकदमे को डिक्री करते हुए, बहाल रखा गया है,” शीर्ष अदालत ने कहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय