Friday, July 5, 2024

नोएडा में हिंडन नदी के किनारे खाली पड़ी जमीन में होगा पौधारोपण, तालाबों का होगा जीर्णोद्धार

नोएडा। बरसात के दिनों में हिंडन नदी के किनारे खाली पड़ी जमीन सहित अन्य जगहों पर पौधारोपण करने के निर्देश जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने जिला मुख्यालय पर जिला वेटलैंड समिति की हुई बैठक में दिए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला वेटलैंड समिति की बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने माननीय राष्ट्रीय हरित अधिकरण नई दिल्ली में विचाराधीन कुसुम गुप्ता बनाम यूपी स्टेट वाद एवं तालाबों की वर्तमान स्थिति के संबंध में समीक्षा तहसील एवं प्राधिकरण के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि जनपद में स्थित तालाबों का मास्टर प्लान तैयार कर आगामी बैठक में उपलब्ध कराया जाए तथा तालाबों की वर्तमान स्थिति की सूचना निर्धारित प्रारूप 2 तथा 2.25 हेक्टेयर एवं उससे अधिक के तालाब की सूचना भी निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराई जाए।

 

 

डीएम ने तहसील एवं प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एनजीटी में जो पहले रिपोर्ट प्रेषित की गई थी उसके बाद जो कार्रवाई की गई है उसकी भी रिपोर्ट तैयार करते हुए यथाशीघ्र उपलब्ध कराये। अतिक्रमित तालाबों की सेटेलाइट इमेज उपलब्ध कराई जाए और जो तालाब पूर्ण रूप से पूर्व से ही अतिक्रमित हैं, उन स्थानों पर 1.25 गुना अधिक तालाब बनवाए जाने की कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अतिक्रमित तालाबों को मिटीगेशन में शामिल करने के कार्रवाई की जाए तथा धारा 67 के अंतर्गत विधिक कार्रवाई पूर्ण की जाए।

 

उन्होंने बीडीओ निर्देश दिए कि गांव में मॉडर्न तालाब बनवाए जाएं एवं पूर्व में जो तालाब हैं उनका भी जीर्णोद्धार कराया जाए। उन्होंने वन अधिकारी से कहा कि हिंडन नदी के किनारे जो खाली जमीन है उन पर भी पौधारोपण की कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अतुल कुमार, उप जिलाधिकारी दादरी विवेकानंद मिश्र, प्रभागीय वनाधिकारी प्रमोद कुमार, जिला विकास अधिकारी सुधा कुमारी सहिता अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय